PM मोदी के पास केवल 20 दिन

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2016 - 11:03 AM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के ऐलान को एक महीना पूरा हो गया है। इस अवधि में जैसी उम्मीद थी, वैसी परफॉर्मैंस मोदी सरकार नहीं दे पाई है। लोगों को अभी भी कैश की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उस मोहलत पर भी सवाल उठने लगे हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि आप मुझे 50 दिन दीजिए, उसके बाद ब्लैकमनी रखने वालों की खैर नहीं। मोदी द्वारा मांगी गई 50 दिन की मोहलत में से 30 दिन खत्म हो गए हैं। बैंक कर्मचारी न तो ए.टी.एम्स में कैश सप्लाई कर पा रहे हैं और न ही बैंकों में कैश पहुंच पा रहा है। खासतौर पर नवम्बर की सैलरी आने के बाद लोगों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। ऐसे में बचे 20 दिनों में मोदी ऐसा क्या कर पाएंगे जिससे चीजें आसान हो जाएं। खास तौर पर बैंकर्स से जो इनपुट मिला है, उससे ऐसा लगता है कि परेशानी फरवरी-मार्च तक ङ्क्षखच सकती है।

बैंकर्स भी नाराज, काम बंद करने की दी धमकी
आई.बी.ई.ए. के जनरल सैक्रेटरी सी.एच. मनिकचलम ने बताया कि देश के हर कोने में बैंकर्स पर पब्लिक गुस्सा कैश नहीं होने की वजह से भड़क रहा है। कहीं तोड़-फोड़ हो रही है तो कहीं धमकियां दी जा रही हैं। पब्लिक को ऐसा लग रहा है कि कैश होने के बावजूद बैंक या ए.टी.एम. से पैसा नहीं दिया जा रहा है। इसके अलावा 8 नवंबर के बाद से बैंक लगातार काफी प्रैशर में काम कर रहे हैं। ऐसे में हमारी डिमांड है कि जब तक करंसी की सप्लाई पर्याप्त नहीं हो जाए तब तक बैंकिंग ऑप्रेशंस बंद कर देना चाहिए।

अभी तक केवल 4 लाख करोड़ रुपए की करंसी छपी
नोटबंदी के फैसले से करीब 86 प्रतिशत करंसी सिस्टम से बाहर हो गई है। जिसकी वैल्यू करीब 15.40 लाख करोड़ रुपए थी। ऐसे में आर.बी.आई. से सभी को उम्मीद थी कि वह जल्द से इस वैल्यू के बराबर नई करंसी प्रिंट कर सिस्टम में पहुंचाएगा। हालांकि 30 दिनों में ऐसी रफ्तार नहीं दिखी। बुधवार को पेश मॉनेटरी पॉलिसी के दौरान आर.बी.आई. ने कहा कि अभी तक 4 लाख करोड़ रुपए ही करंसी ही सिस्टम में पहुंच पाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News