लगभग 22 देशों ने रुपए में व्यापार के लिए भारत में विशेष बैंक खाते खोले: मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2023 - 01:46 PM (IST)

नई दिल्लीः 22 देशों के बैंकों ने क्रमिक डी-डॉलरीकरण योजनाओं के हिस्से` के रूप में स्थानीय मुद्रा में व्यापार करने के लिए भारतीय बैंकों में विशेष 'रुपया वोस्ट्रो खाते' खोले हैं। इसकी जानकारी शुक्रवार को संसद में दी गई। सीधे शब्दों में कहें तो, वोस्ट्रो खाते घरेलू बैंकों को उन ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाते हैं जिनकी वैश्विक बैंकिंग आवश्यकताएं हैं।

लोकसभा में एक लिखित जवाब में केंद्रीय राज्य मंत्री (विदेश मामले) राजकुमार रंजन सिंह ने देशों के नाम गिनाए। इनमें बेलारूस, बोत्सवाना, फिजी, जर्मनी, गुयाना, इज़राइल, केन्या, मलेशिया, मॉरीशस, म्यांमार, न्यूजीलैंड, ओमान, रूस, सेशेल्स, सिंगापुर, श्रीलंका, तंजानिया, युगांडा, बांग्लादेश, मालदीव, कजाकिस्तान और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं।

मंत्री ने कहा, "सरकार इस तंत्र को लागू करने के लिए प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सरल बनाने के लिए लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) सहित भारतीय व्यापारिक समुदाय के साथ जुड़ी हुई है।" भारतीय रिज़र्व बैंक ने पिछले साल एक व्यवस्था बनाई थी, जिसमें भारत से निर्यात पर जोर देने और रुपए के प्रति बढ़ती रुचि लाने के साथ वैश्विक व्यापार के विकास को बढ़ावा देने के लिए घरेलू मुद्राओं में लेनदेन की अनुमति दी गई थी।

विशेषज्ञों का व्यापक रूप से मानना ​​है कि यदि यह तंत्र सफल होता है तो लंबे समय में भारतीय मुद्रा रुपए के अंतर्राष्ट्रीयकरण में काफी मदद मिल सकती है। किसी मुद्रा को 'अंतर्राष्ट्रीय' कहा जा सकता है यदि इसे दुनिया भर में विनिमय के माध्यम के रूप में व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है। भारतीय रुपए के अंतर्राष्ट्रीयकरण से संबंधित मुद्दों की जांच करने और आगे का रास्ता सुझाने के लिए, आरबीआई ने दिसंबर 2021 में एक अंतर-विभागीय समूह (आईडीजी) का गठन किया। पैनल हाल ही में एक रिपोर्ट लेकर आया है, जहां इसने विभिन्न अल्पकालिक और दीर्घकालिक सिफारिशें की हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News