चीन को झटका, भारत को मैन्युफैक्चरिंग सेंटर बनाना चाहती हैं 200 अमेरिकी कंपनियां

punjabkesari.in Saturday, Apr 27, 2019 - 07:26 PM (IST)

वॉशिंगटनः चुनावी माहौल के बीच भारत के लिए खुशखबरी है। अमेरिका की करीब 200 कंपनियां अपना मैन्युफैक्चरिंग सेंटर आम चुनाव के बाद चीन से भारत ले जाना चाहती है। अमेरिका और भारत के संबंधों को मजबूत बनाने की पैरवी करने वाले स्वयंसेवी समूह यूएस-इंडिया स्ट्रेटजिक ऐंड पार्टनरशिप फोरम (USISPF) ने यह बात कही है। फोरम ने कहा कि चीन की जगह कोई अन्य विकल्प तलाश कर रही कंपनियों के लिए भारत में शानदार अवसर उपलब्ध हैं।

PunjabKesari

इस बारे में यूएस-इंडिया स्ट्रेटजिक ऐंड पार्टनरशिप फोरम के चेयरमैन मुकेश अघी ने कहा कि चीन में काम कर रही अमेरिका की कई कंपनियों से उनकी बात हो रही है। कंपनियों का कहना है कि भारत में निवेश किस तरह से किया जाए इस बात पर वो विचार कर रहे हैं क्योंकि आने वाले वक्त में चीन के विकल्प में भारत को तैयार किया जा सकता है।

PunjabKesari

मुकेश अघी का यह भी कहना है कि यूएस-इंडिया स्ट्रेटजिक ऐंड पार्टनरशिप फोरम इस बारे में सरकार से बात करेगा और निर्णय लेने की प्रक्रिया में पारदर्शिता का सुझाव देगा। मुकेश अघी ने आगे बताया कि अमेरिकी कंपनियां ई-कॉमर्स, डेटा स्टोरेज जैसे क्षेत्रों को स्थानीय कारक न मानकर अंतरराष्ट्रीय कारक मान रही हैं। इसलिए इस पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

PunjabKesari

मीडिया से बात करते हुए मुकेश अघी ने कहा कि निवेश आकर्षित करने के लिए भारत में आने वाली नई सरकार को निर्णय लेने की प्रक्रिया में पारदर्शिता और अधिक पक्षों के साथ विचार-विमर्श पर जोर देना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News