EPFO का बड़ा खुलासा! मोटी सैलरी वाले 1.23 लाख लोगों के PF अकाउंट में जमा हैं 62,500 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 11:52 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः कर्मचारी भविष्य निधि फंड (EPF) में जमा पैसों को लेकर एक चौंकाने वाले आंकड़ा सामने आया है। देशभर में मोटी सैलरी पाने वालों के सिर्फ 1.23 लाख लोगों के पीएफ अकाउंट में 62,500 करोड़ रुपए की राशि जमा है। सूत्रों से मिली जानकारी से पता चला है कि इसमें एक ऐसा भी शख्स है, जिसके पीएफ अकाउंट में 103 करोड़ रुपए है। बता दें कि वित्त वर्ष 2021-22 के बजट प्रस्ताव के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाते में किसी व्यक्ति का सालाना योगदान अगर 2.50 लाख रुपए से अधिक रहता है तो उसे अधिक राशि पर मिलने वाले ब्याज पर कर छूट नहीं मिलेगी।

ये आंकड़े देखकर साफ हो रहा है कि पीएफ को लेकर नया टैक्स क्यों लगाया गया है। राजस्व विभाग के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन खाते में योगदान करने वाले 4.5 करोड़ कंट्रीब्यूटर हैं। इनमें से 1.23 लाख खाता हाई सैलरी पाने वालों (HNI) के हैं। ये लोग टैक्स बचाने के लिए EPF खाते में हर महीने बड़ी राशि जमा करते हैं। सूत्रों के अनुसार इनमें एक शख्स के खाते में 103 करोड़ रुपए से भी अधिक जमा है। वहीं दो अन्य ऐसे लोगों के खातों में 86-86 करोड़ रुपए से अधिक जमा हैं।

अधिक ब्याज पाने वालों पर टैक्स
अधिक ब्याज पाने वालों को टैक्स के दायरे में लाने को सही फैसला बताते हुए एक सूत्र ने कहा कि उच्च श्रेणी की आय वाले इन लोगों के PF खाते में फिलहाल 62,500 करोड़ रुपए जमा हैं और सरकार उन्हें टैक्स छूट के साथ 8 फीसदी का निश्चित रिटर्न दे रही है। यह लाभ उन्हें ईमानदार लो और मिडिल इनकम, सैलरीड और अन्य करदाताओं की कीमत पर मिल रहा है।

टॉप 20 HNI के खातों में करीब 825 करोड़
टॉप 20 HNI के खातों में करीब 825 करोड़ रुपए जमा हैं, जबकि मोटी सैलरी पाने वाले टॉप 100 HNI के खातों में 2,000 करोड़ रुपए से अधिक राशि जमा हैं। सूत्र ने कहा कि बजट में किए गए प्रस्ताव का मकसद कंट्रीब्यूटर्स के बीच असामानता को दूर करना है और उन उच्च आय वर्ग के लोगों पर लगाम लगाना है जो निश्चित उच्च ब्याज दर के प्रावधान का लाभ लेने के लिए बड़ी राशि जमा कर रहे हैं और ईमानदार टैक्सपेयर्स के पैसे की कीमत पर गलत तरीके से कमाई कर रहे हैं।

सूत्रों ने यह भी कहा कि ये HNI कंट्रीब्यूटर्स EPF खाताधारकों की कुल संख्या का 0.27 फीसदी हैं और उनका प्रति व्यक्ति औसत कॉर्पस 5.92 करोड़ रुपए है। वे टैक्स मुक्त निश्चित रिटर्न के साथ सालाना प्रति व्यक्ति 50.3 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News