क्यों उम्र बढ़ने के साथ बढ़ता है आपका वजन

punjabkesari.in Sunday, Sep 15, 2019 - 04:00 AM (IST)

वैज्ञानिकों ने आखिर पा लिया है कि क्यों बहुत से लोग उम्र बढऩे के साथ अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए संघर्षरत रहते हैं, यहां तक कि जब वे अधिक नहीं खाते या पहले के मुकाबले कम व्यायाम नहीं करते। 

नेचर मैडीसिन नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया है कि फैट टिशूज में लिपिड बदलाव, यानी कि वह दर जिस पर वसा कोशिकाओं में लिपिड अथवा फैट हटाई जाती है, में उम्र के साथ कमी आती है जो वजन का बढऩा आसान बना देती है। स्वीडन स्थित कैरोलिंस्का इंस्टीच्यूट के शोधकत्र्ताओं ने 54 पुरुषों तथा महिलाओं में औसतन 13 वर्षों के समय में फैट सैल्स का अध्ययन किया। उस समय के दौरान सभी लोगों, इस बात की परवाह किए बिना कि उनका वजन बढ़ा या कम हुआ, में फैट टिशूज में लिपिड बदलाव में कमी दिखाई दी। 

स्वीडन की उपसाला यूनिवर्सिटी तथा फ्रांस की यूनिवर्सिटी ऑफ लियोन द्वारा मिलकर किए गए अध्ययन के अनुसार जिन लोगों ने कम कैलोरीज खाने के मामले में कोई समझौता नहीं किया, उनके वजन में औसतन 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई। शोधकत्र्ताओं ने 41 ऐसी महिलाओं में भी लिपिड टर्नओवर की जांच की, जिनकी बैरिएट्रिक सर्जरी हुई थी और कैसे लिपिड टर्नओवर की दर ने सर्जरी के 4 से 7 वर्षों बाद वजन को न बढऩे देने की क्षमता को प्रभावित किया। परिणाम ने दिखाया कि केवल वे लोग, जिनकी दर सर्जरी से पहले कम थी, अपने लिपिड टर्नओवर को बढ़ाने तथा कम किए गए वजन को बनाए रखने में सफल रहे। 

शोधकत्र्ताओं का मानना है कि इन लोगों में उनके मुकाबले अपना लिपिड टर्नओवर बढ़ाने के लिए ज्यादा जगह होगी, जिनमें सर्जरी से पहले ही इसका उच्च स्तर था। इसके पहले वाले अध्ययनों में दिखाया गया था कि फैट टिशूज में लिपिड टर्नओवर की गति बढ़ाने का एक तरीका अधिक व्यायाम करना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News