खाने को रोटी नहीं और कश्मीर हासिल करना चाहता है पाक

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 06:07 AM (IST)

पाकिस्तानी पत्रकार, पूर्व  मंत्री, आर्थिक विशलेषक और टी.वी. टिप्पणीकार सैय्यद मोहम्मद शब्बर जैदी ने पाकिस्तान टी.वी. को दिए साक्षात्कार में बेबाक कहा है कि यदि पाकिस्तान का सैन्य बजट भारत के सैन्य बजट के बराबर किया जाए तो उससे पाकिस्तान तबाह हो जाएगा क्योंकि उसके पास इतने संसाधन ही नहीं हैं। उनका कहना है कि यह चर्चा ही गलत है। भारत से पाकिस्तान को अपनी तुलना नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पूर्व में स्थित हिंदुस्तान का सैन्य बजट पाकिस्तान से 7 गुणा ज्यादा है तो क्या आप हिंदुस्तान से लडऩा चाहते हैं? 

अगर लडऩा नहीं चाहते तो क्या उसकी बराबरी करना चाहते हैं? यदि बराबरी करने की ख्वाहिश है तो क्या पाकिस्तान के पास इतना धन है? यदि पाकिस्तान के पास धन नहीं हैं तो यह बात पाकिस्तानियों को अपने दिमाग से निकाल देनी चाहिए कि पाकिस्तान हिंदुस्तान से मुकाबला कर सकता है। पाकिस्तानी केवल इतना ही सोचते हैं कि यदि हिंदुस्तान से युद्ध छेड़ा जाए तो उनके पास एक ही हथियार है-परमाणु बम। यदि पाकिस्तान सोचे कि हम हिंदुस्तान के जैसे ही अपने पास टैंक, मिसाइलें और लड़ाकू विमान रखें तो यह बेवकूफी होगी। पाकिस्तान में ऐसी बातें क्यों की जाती हैं? क्या लोगों को भूखा मारने का इरादा है? 

पाकिस्तान के पास भारत से युद्ध करने के लिए कोई मुद्दा नहीं है जहां तक कश्मीर (पी.ओ.के.) का मामला है तो वह पाकिस्तान के हाथों से निकल चुका है। मैं कश्मीर के बारे में बात नहीं करना चाहता। क्या पाकिस्तान जंग लड़ कर कश्मीर हासिल कर लेगा, यह इतना आसान नहीं है। तीन बार पाकिस्तान ऐसी हरकतें कर चुका है। कारगिल युद्ध के दौरान भी उसने ऐसा करना चाहा  मगर पाकिस्तान को अभी भी अक्ल नहीं आई और हर बार उसे मुंह की खानी पड़ी है। आर्टिकल 370 को लेकर पाकिस्तान सिर्फ कश्मीरियों का जज्बाती तौर पर समर्थन कर सकता है इससे अधिक कुछ भी नहीं। आजाद कश्मीर पाकिस्तान का हिस्सा कभी नहीं बन सकता। इस मसले पर इंसान बन कर सोचा जाए। 

भारत ने तो कश्मीर में रेलगाड़ी भी शुरू कर दी है और पाकिस्तान किस दुनिया में बैठा है। हिंदुस्तान की केवल एक कंपनी टाटा का लाभ ही पाकिस्तान की जी.डी.पी. के बराबर हो गया है और आप ङ्क्षहदुस्तान से युद्ध लडऩे की बातें करते हैं! पाकिस्तानियों के पास खाने को रोटी नहीं है और कश्मीर हासिल करना चाहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News