समय पूर्व जन्मे वयस्कों की ‘रोमांटिक संबंध’ बनाने की सम्भावना होती है कम

punjabkesari.in Sunday, Aug 11, 2019 - 03:30 AM (IST)

जामा नैटवर्क ओपन नामक पत्रिका में छपे एक अध्ययन में कहा गया है कि जिन वयस्कों का जन्म समय पूर्व हुआ था उनके उसी उम्र के पूरे समय पर जन्मे वयस्कों के मुकाबले सैक्स संंबंधों का अनुभव करने, एक रोमांटिक पार्टनर खोजने अथवा बच्चे पैदा करने के अवसर कम होते हैं। समय पूर्व जन्मे वयस्कों के सैक्स संबंध बनाने की सम्भावना 3.2 गुना कम होती है। अध्ययन में कहा गया है कि ऐसे संबंध बनाना समय पूर्व जन्मे वयस्कों के लिए कठिन होता है क्योंकि वे आमतौर पर डरपोक होते हैं, सामाजिक तौर पर पीछे रहते हैं और उनमें जोखिम उठाने तथा मस्ती करने की प्रवृत्ति कम होती है। 

इस मेटा विश्लेषण में यह भी खुलासा किया गया है कि करीबी रिश्ते कम होने के बावजूद जब समय पूर्व जन्मे वयस्कों के मित्र अथवा साथी थे तो उनके संबंधों की गुणवत्ता पूर्ण अवधि में पैदा हुए वयस्कों की तुलना में अच्छी थी। वारविक विश्वविद्यालय के मरीना गौलार्ड डी मेंडोंका ने कहा कि समय पूर्व जन्मे वयस्कों के बचपन में खराब सामाजिक संबंध पाए गए जिससे उन्हें सामाजिक संंबंध बनाने में कठिनाई आती है, जैसे कि किसी साथी को खोजना, जो बदले में आपकी तंदरुस्ती को बढ़ाने में बेहतर साबित होता है। 

अभिभावकों व स्वास्थ्य पेशेवरों तथा अध्यापकों सहित समय पूर्व जन्मे बच्चों की देखभाल करने वालों को ऐसे बच्चों के लिए सामाजिक विकास तथा सामाजिक एकीकरण की भूमिका बारे अधिक जानकारी होनी चाहिए। चूंकि समय पूर्व जन्मे बच्चे अधिक डरपोक और शर्मीले होते हैं, मित्र बनाने और अपने सहकर्मी समूह के साथ जुड़े रहने में इनकी मदद करने से उन्हें रोमांटिक साथी खोजने, यौन संबंध बनाने, माता-पिता बनने में मदद मिलेगी। शोधकत्र्ताओं ने इस अध्ययन के लिए 44 लाख वयस्क प्रतिभागियों के डाटा का इस्तेमाल किया जिसमें पाया गया कि समय पूर्व जन्म (27 सप्ताह से कम) लेने वालों में पूर्ण समय पर जन्म लेने वालों की तुलना में रोमांटिक संबंध बनाने की सम्भावना 28 प्रतिशत और माता-पिता बनने की सम्भावना 22 प्रतिशत कम थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News