कारें अब हार्डवेयर से अधिक सॉफ्टवेयर हैं

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 06:04 AM (IST)

बताया गया है कि एप्पल ने इलैक्ट्रिक सैल्फ-ड्राइविंग कार बनाने के दशक भर के अपने गुप्त प्रयास को छोड़ दिया है। ब्लूमबर्ग ने एक रिपोर्ट में कहा है कि मुख्य परिचालन अधिकारी जैफ विलियम्स और परियोजना का नेतृत्व करने वाले प्रौद्योगिकी के उपाध्यक्ष केविन लिंच ने आंतरिक रूप से इस बात की घोषणा की है। ऐसी अटकलें हैं कि परियोजना, जिसका सह-नाम टाइटन था, को बंद कर दिया गया ताकि एप्पल अपने अन्य बड़े दावों पर ध्यान केंद्रित कर सके, जिसमें जैनरेटिव ए.आई. और मिश्रित-वास्तविकता वाले हैडसैट शामिल हैं। 

सॉफ्टवेयर का महत्व : वाहनों के विद्युतीकरण और उन्नत सुरक्षा सुविधाओं की बढ़ती मांग का मतलब है कि घटकों और सॉफ्टवेयर का अधिक एकीकरण टियर 1 आपूर्तिकत्र्ताओं (कंपनियां जो ऑटोमोटिव उद्योग में उपकरण निर्माताओं को सीधे पार्ट्स या सिस्टम की आपूॢत करती हैं) के लिए विकास के अगले चरण को परिभाषित करेगा। कम्प्यूटिंग और सॉफ्टवेयर इलैक्ट्रिक वाहनों के केंद्र में हैं। एक केंद्रीय प्रोसैसर बैटरी का प्रबंधन करता है और इलैक्ट्रिक मोटर, जैनरेटर और अन्य महत्वपूर्ण प्रणालियों को चलाता है। एप्पल को यहां पहले से ही बढ़त हासिल है। एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो जैसे स्मार्टफोन एकीकरण प्लेटफार्मों के पक्ष में बढ़ती प्रवृत्ति ने लोगों के अपने वाहनों के साथ बातचीत करने के तरीके को बदल दिया है। 

अमरीका में लगभग 98 प्रतिशत नई कारें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो का समर्थन करती हैं। स्ट्रेट्स रिसर्च के एक अध्ययन से पता चलता है कि ये स्मार्टफोन एकीकरण प्लेटफॉर्म अब लगभग 80 प्रतिशत नई कार खरीदारों के लिए एक आवश्यक सुविधा है। लोकप्रिय तकनीकी विश्लेषक माक्र्स ब्राऊनली के अनुसार एप्पल को अहसास हो गया है कि अधिक सम्पूर्ण कार सॉफ्टवेयर अनुभव को नियंत्रित करने के लिए पूरी कार बनाने की आवश्यकता नहीं है। कार निर्माता सॉफ्टवेयर के मामले में इतने खराब हैं कि हर कोई बस कारप्ले चालू कर देता है। 

एप्पल कारप्ले : कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो ड्राइवरों को अपने स्मार्टफोन को वाहन के इंफोटेनमैंट सिस्टम के साथ एकीकृत करने की अनुमति देते हैं। एप्पल आईफोन और कार के डैशबोर्ड को एकीकृत करने के तरीके के रूप में 2014 में कारप्ले की शुरूआत की और वर्षों से ग्राहकों और कार कम्पनियों के बीच खुद को स्थापित करने में कामयाब रहा और यह सुनिश्चित किया कि इसका इंटरफेस हर आईफोन उपयोगकत्र्ता गाड़ी चलाने के समय के लिए उपयुक्त हो।  ग्राहकों के लिए, कारप्ले ने आईफोन को कार की इंफोटेनमैंट स्क्रीन से जोड़ा और इसे अपने कब्जे में ले लिया, जिससे मानचित्र, ड्राइविंग जानकारी और स्मार्टफोन एप्स से कनैक्शन के लिए एक सहज अनुभव प्रदान किया गया। 

बढ़ती उपभोक्ता मांग : परामर्श कम्पनी मैकिन्से ने पहले उपभोक्ता-केंद्रित अध्ययन के सितम्बर 2023 के अपडेट में कहा था कि कनैक्टिविटी समाधान और मनोरंजन तथा उन्नत खतरे की चेतावनी जैसी इन-कार डिजिटल पेशकशों का बाजार बढ़ रहा है। इसमें कहा गया है कि 2030 तक, गेमिंग और ओवर-द-एयर अपग्रेड जैसे मुख्य कनैक्टिविटी उपयोग के मामले गतिशीलता पारिस्थितिकी तंत्र में वार्षिक वृद्धिशील मूल्य में 250-400 बिलियन डॉलर प्रदान कर सकते हैं। जिन लोगों के पास एप्पल कारप्ले या एंड्रॉयड ऑटो है, उनमें से 45 प्रतिशत ने कहा कि वे नियमित रूप से सेवा का उपयोग करते हैं, और 85 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने कार निर्माता की अंतॢनहित प्रणाली पर इसे प्राथमिकता दी। इस बदलाव के बीच, सॉफ्टवेयर पुराने वाहन निर्माताओं के लिए कमजोर कड़ी साबित हो रहा है। 

उदाहरण के लिए, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कम्पनी फॉक्सवैगन एजी को सॉफ्टवेयर गड़बडिय़ों के कारण नए लांच टालने पड़े हैं। कार निर्माता सॉफ्टवेयर हायरिंग में तेजी ला रहे हैं। निक्केई रिपोर्ट के अनुसार, जापान की होंडा मोटर अगले 7 वर्षों में अपने सॉफ्टवेयर प्रोग्रामरों की संख्या को दोगुना कर 2030 तक लगभग 10,000 करने की योजना बना रही है। दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वाहन निर्माता, एम्स्टर्डम मुख्यालय वाली स्टेलंटिस ने 2025 तक भारत में 1,000 से अधिक सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को नियुक्त करने की योजना बनाई है, जिसमें इसकी स्वायत्त वाहन योजना भी शामिल है।-अनिल ससी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News