क्या वास्तव में हम एक लोकतांत्रिक देश हैं

punjabkesari.in Thursday, Feb 15, 2024 - 04:45 AM (IST)

हम दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने पर गर्व करते हैं और इसके बारे में छतों से चिल्लाने से नहीं चूकते। हम इस पर गर्व करते हैं, खासकर जब हम अपने पड़ोसी पाकिस्तान में हो रहे विकास के बारे में बात करते हैं क्योंकि दोनों देशों ने एक साथ स्वतंत्रता प्राप्त की थी। लेकिन क्या हम सचमुच लोकतांत्रिक हैं? क्या नियमित आधार पर चुनाव कराना या संविधान के तहत मौलिक अधिकार प्रदान करना खुद को वास्तव में कार्यात्मक लोकतंत्र कहने के लिए पर्याप्त है? क्या हमारी चुनी हुई सरकारें लोकतंत्र की सच्ची भावना से काम करती हैं? जाहिर तौर पर इसका जवाब नहीं है।

जरा ‘बुलडोजर राजनीति’ की तुलनात्मक रूप से हालिया अलोकतांत्रिक प्रथा को देखें। यह प्रथा उत्तर प्रदेश में शुरू हुई, जब वहां के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके पीछे के डिजाइन या उद्देश्य को कोई रहस्य नहीं बताया। उनके आदेश स्पष्ट थे- मुस्लिम प्रदर्शनकारियों या दंगाइयों के घरों और अन्य संपत्तियों को नष्ट करने या ध्वस्त करने के लिए बुलडोजर भेजें। तर्क में हमेशा इमारत पर कुछ अवैधता या विवाद होने की बात कही गई, भले ही मामला न्यायनिर्णय के लिए अदालत में हो। और ऐसे विध्वंस उस विशेष समुदाय से जुड़ी किसी भी घटना के तुरंत बाद होते रहे हैं। इसे संयोग जैसा दिखाने की बिल्कुल भी कोशिश नहीं की गई। जोर से और स्पष्ट रूप से संदेश देने के लिए बुलडोजर भेजे गए।

सरकार ने कथित तौर पर एक विशेष समुदाय के विरोध-प्रदर्शन से जुड़े मामलों में अभियोजक, न्यायाधीश और जल्लाद को बदल दिया। गौरतलब है कि यदि इसमें अन्य समुदाय के सदस्य शामिल थे, तो ऐसी कोई कार्रवाई नहीं की गई। जब अग्निवीर योजना का विरोध कर रहे युवाओं द्वारा करोड़ों रुपए की सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया और नष्ट कर दिया गया, तो इसने दूसरी तरफ देखना पसंद किया। पुलिस ने युवकों की पहचान करने में भी ढिलाई बरती और उनके खिलाफ बहुत कम कार्रवाई की। इस तरह के दोहरे मापदंड आम हो गए हैं। कार्रवाई का पैटर्न जोरदार और स्पष्ट था।

इस अलोकतांत्रिक प्रथा को बाद में अन्य राज्य सरकारों ने भी अपनाया लेकिन उन सभी में एक बात समान थी। वे सभी भाजपा शासित राज्य थे और कार्रवाई एक विशेष समुदाय के सदस्यों के खिलाफ थी। मध्य प्रदेश, दिल्ली और हाल ही में मीरा रोड, मुंबई में इसी तरह की कार्रवाई के बाद, कुख्यात गुट में शामिल होने वाली नवीनतम भाजपा की उत्तराखंड सरकार है। समान नागरिक संहिता पारित करने और ऐसा करने वाला पहला राज्य बनने के एक दिन बाद, उसने एक विवादित स्थल पर एक मस्जिद और एक मदरसे को ध्वस्त करने के लिए बुलडोजर भेजा।

विडंबना यह है कि जमीन को लेकर विवाद अदालतों में लंबित था और अगली सुनवाई कुछ ही दिन दूर थी, फिर भी सरकार एक मजबूत संकेत भेजने के लिए आगे बढ़ी। एक बेपरवाह मुख्यमंत्री ने बाद में घोषणा की कि ध्वस्त मस्जिद और मदरसे पर एक पुलिस स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। वास्तव में दुखद और निराशाजनक बात यह है कि मीडिया के बड़े हिस्से ने इस तरह की मनमानी के प्रति आंखें मूंद ली हैं । विशेषकर इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के पास ऐसे गंभीर मुद्दों के लिए समय ही नहीं है। यहां तक कि न्यायपालिका, जिसे संविधान में निहित बुनियादी मानवाधिकारों की रक्षा करने का जिम्मा सौंपा गया है, भी दूसरी तरफ देखना पसंद करती है।

सरकारों द्वारा हमारे लोकतंत्र का मजाक उड़ाने का एक और उदाहरण यह है कि वे किसी भी विरोध को दबाने की कोशिश करती हैं। हरियाणा सरकार ने इन दिनों प्रदर्शनकारी किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए बड़े पैमाने पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं। ट्रैक्टरों और ट्रकों के टायरों को पंचर करने के लिए सड़कों पर कीलें लगाने के अलावा, प्रशासन ने राष्ट्रीय राजमार्ग को खोद दिया है और भारी मशीनरी और बुलडोजरों की मदद से बड़े-बड़े बैरिकेड्स लगा दिए हैं।

शांतिपूर्ण विरोध एक लोकतांत्रिक अधिकार है और सरकारें किसी भी नागरिक को देश की राजधानी में जाकर विरोध प्रदर्शन करने के अधिकार से वंचित नहीं कर सकतीं। राजद्रोह कानूनों का अंधाधुंध इस्तेमाल या गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम को कठोर बनाना और आयकर प्रवर्तन निदेशालय और केंद्रीय जांच ब्यूरो जैसी सरकारी एजैंसियों का दुरुपयोग कुछ अन्य उदाहरण हैं, जो एक लोकतांत्रिक राष्ट्र के रूप में हमें खराब छवि में दिखाते हैं। आशा है कि देश को ऐसे कानून निर्माता मिलेंगे, जो लोकतंत्र की रक्षा और सम्मान करेंगे और मीडिया तथा न्यायपालिका उन्हें सौंपी गई जिम्मेदारियों को निभाएंगी। -विपिन पब्बी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News