CNG या इलेक्ट्रिक कार, दोनों में से कौन सी है बेहतर

punjabkesari.in Friday, Dec 31, 2021 - 02:11 PM (IST)

ऑटो डेस्क: पेट्रोल और डीज़ल के बाद मार्केट में कार निर्माताओं ने CNG व्हीकल्स की पेशकश की थी। CNG व्हीकल्स के बाद लोगों के बीच अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का ट्रेंड भी बढ़ रहा है। अगर पर्यावरण प्रदूषण के लिहाज से देखा जाए तो सीएनजी गाड़ियां पेट्रोल और डीज़ल कार्स के मुकाबले में कम प्रदूषण करती है, जबकि इलेक्ट्रिक गाड़ियों के शून्य उत्सर्जन करती हैं। ऐसे में लोगों द्वारा यह समझना मुश्किल हो रहा है कि दोनों में कौन सा व्हीकल पर्यावरण और उनके बजट के अनुसार बेहतर है।

PunjabKesari

अगर मेंटेनंस के लिहाज से देखा जाए तो सीएनजी कार का खर्चा प्रति किलोमीटर खर्च तकरीबन 3 से 4 रुपये आता है, जोकि पेट्रोल और डीजल गाड़ियों के मुकाबले काफी कम है। वहीं दूसरी ओर बात करें इलेक्ट्रिक कार की मेंटेनस कॉस्ट की तो चलाने का खर्च 1 रुपये प्रति किलोमीटर से कम है। (यह मूल्य दिल्ली में CNG और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लागू मेंटेनंस कॉस्ट के अनुसार बताए गए हैं।)

इसके अलावा बात करें इनकी कीमत की तो दोनों की कीमतों में अंतर देखने को मिलेगा। आपको बता दें कि मौजूदा समय में मारुति और सीएनजी जैसी कंपनियों द्वारा कई मॉडल्स मे सीएनजी किट की पेशकश की गई है। मारुति ने ऑल्टो में सीएनजी किट की पेशकश की है जिसकी कीमत 4.76 लाख रुपए रखी गई है,जोकि पेट्रोल और डीज़ल  कार के मुकाबले कुछ ज़्यादा नही है। इसके अलावा देश मे उपलब्ध इलेक्ट्रिक कारों की कीमत 10 लाख रुपए से शुरू होती है। मौजूदा समय में देश में सबसे ज़्यादा सेल होने वाली इलेक्ट्रिक कार टाटा नेक्सन ईवी है,जिसकी कीमत 14.24 लाख रुपए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News