नए साल में मार्केट में एंट्री करने वाली हैं यह नई SUVs और हैचबैक

punjabkesari.in Saturday, Jan 01, 2022 - 12:17 PM (IST)

ऑटो डेस्क: 2021 ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के चाहे कैसा भी रहा हो, पर कार निर्माताओं की 2022 से काफी उम्मीदें जुड़ी हुई हैं। इसी के साथ पिछले साल कंपनियों को काफी समस्याओं का सामना भी करना पड़ा। हालांकि इसी के साथ बाज़ार में कुछ एसयूवी कारें लॉन्च भी की गई थीं। अब कार कंपनियों द्वारा साल 2022 में कुछ हैचबैक और एसयूवी पेश करने के लिए तैयार है। आइए देखते है इस साल मार्केट में कौन सी कारें लॉन्च होने वाली हैं।

2022 की अपकमिंग SUVs

Mahindra Scorpio

Mahindra ने 2021 में XUV700 को लॉन्च किया था। जो इस साल की बड़ी लॉन्चिंग थीं। इस कार को लोगों द्वारा काफी सराहा भी गया था। इसके बाद अब कंपनी अपनी बिल्कुल-नई Scorpio को 2022 में लॉन्च करने जा रही है। जो कि मौजूदा Scorpio का ही अपडेटेड वर्जन और यह नई थार के प्लेटफार्म पर ही बेस्ड होगी। अपकमिंग स्कॉर्पियो का इंटीरियर भी पूरी तरह से नया होगा, जिसमें बड़ी टचस्क्रीन, वर्टिकल एसी वेंट, रूफ-माउंटेड स्पीकर को शामिल किया जाएगा। इसी के साथ इसमें 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन और 2.0-लीटर mStallion पेट्रोल इंजन दिया जाएगा और इसे 2022 की पहली छिमाही तक लॉन्च किया जा सकता है।

PunjabKesari

Maruti Suzuki Brezza 2022

Maruti Suzuki इस साल विटारा Brezza फेसलिफ्ट को लॉन्च करने जा रही है। जिसे एक नए रुप में पेश किया जाएगा। बात करें इसके इंटीरियर की तो इसमें एक नया केबिन दिया जाएगा, जो कि काफी सारे फीचर्स जैसे- नया डैशबोर्ड, एक नया सेंटर कंसोल और इंस्ट्रूमेंट पैनल और एक नया फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन, सनरूफ, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के लिए पैडल शिफ्टर्स, कनेक्टेड कार फीचर्स से लैस होगा। इसी के साथ इसके एक्सटीरियर में भी बदलाव किए जाएंगे।

Jeep meridian

PunjabKesari

Jeep meridian को लॉन्च करने के लिए काफी लंबे समय से इंतज़ार किया जा रहा था। अब आखिरकार इसे 2022 में कंपनी लॉन्च करने जा रही है। बात करें इसके डिजाइन की तो इसमें कई सारे डिज़ाइन एलिमेंट्स ग्रैंड चेरोकी की तरह दिखाई देंगे। जबकि इंटीरियर में फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पैनोरमिक सनरूफ को शामिल किया गया है। इसमें हल्के-हाइब्रिड टेक्नीक के साथ 2.0-लीटर टर्बो-डीजल इंजन दिया गया है, जो 200hp की पावर जेनरेट कर सकता है।  

2022 की अपकमिंग हैचबैक

PunjabKesari

Maruti Suzuki Baleno Facelift

वैसे तो Maruti की सभी कारों कों लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। पर कंपनी इस साल अपने बहुत लोकप्रिय मॉडल Baleno फेसलिफ्ट को लॉन्च करने जा रही है। इस नए मॉडल की पहले भी कई बार स्पाई शॉट्स के ज़रिए तस्वीरें सामने आई हैं,जिन्हें देख कर पता चलता है कि नई बलेनो में पूरी तरह से नए सिरे से डिज़ाइन किया गया है। इसके एक्सटीरियर में कई सारे कॉस्मेटिक अपडेट्स के साथ इंटीरियर में भी बदलाव किए हैं।

बात करें इंटीरियर मे किए बदलावों की तो इसमें एक बड़ी, फ्री-स्टैंडिंग इंफोटेनमेंट स्क्रीन, नया स्विचगियर, स्टीयरिंग व्हील, इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स शामिल किए जाने की उम्मीद है। जबकि इसमें मौजूदा 83hp, 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 90hp, 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन, 12V माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक के साथ ही पेश किया जाएगा। इसे भी साल की पहली छिमाही तक लॉन्च किए जाने का अनुमान है।  

Maruti Suzuki Alto

Maruti Suzuki Alto - यह मॉडल भी कंपनी का काफी पॉपुलर मॉडल है। इस मॉडल की टेस्टिंग के दौरान जो तस्वीरें सामने आई हैं उन्हें देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि इसके डिजाइन में कई सारे कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। वहीं दूसरी ओर ऑल्टो के इंटीरियर को भी उच्च-स्पेक मॉडल को रिवाइज़्ड स्विचगियर, नई सीटों, स्टीयरिंग व्हील, इंस्ट्रूमेंट कंसोल नई टचस्क्रीन के साथ पेश किए जाने का अनुमान है। उम्मीद है कि मिड 2022 में नई ऑल्टो को पेश किया जाएगा।

PunjabKesari

Citroen C3

Citroen की भारत में केवल C5 एयरक्रॉस को ही लॉन्च किया है। जिसके बाद अब कंपनी Citroen C3 को पेश करने जा रही है। C3 को 90% लोकली प्रोड्यूज़ किया जाएगा। इसी के साथ इसमें मौजूदा क्वर्की डिज़ाइन थीम में ही पेश किया जाएगा और इसका इंटीरियर कई सारे फीचर्स से लैस होगा। जिसमें-10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर इंटीग्रेटेड हेडरेस्ट को शामिल किया जाएगा। कंपनी ने फिलहाल इसके पावरट्रेन को लेकर कोई जानकारी शेयर नहीं की है। लेकिन उम्मीद है कि भारत में इसे 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जा सकता है।


 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News