गडकरी का दावा- अगले 5 सालों में देश में नहीं दिखेंगी पेट्रोल गाड़ियां

punjabkesari.in Monday, Jul 11, 2022 - 03:03 PM (IST)

ऑटो डेस्क: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा देश की परिवहन स्थिती को बेहतर बनाने के लिए अक्सर नए कदम उठाए जाते हैं। जिसके चलते वे अक्सर व्हीकल सेफ्टी और ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर ज़ोर देते है। इसके अलावा वे हाल ही में हाइड्रोजन कार की सवारी को लेकर भी चर्चा में रहे थे। अब मंत्री ने दावा किया है कि अगले 5 सालों में देश में से पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियां खत्म हो जाएंगी।

PunjabKesari

पेट्रोल की जगह इस फ्यूल से चलेंगे वाहन-

मंत्री ने कहा की आने वाले 5 सालों में पेट्रोल के उपयोग को बंद किया जाएगा। जिसका सीधा अर्थ निकलता है कि आने वाले समय में वाहन ग्रीन हाइड्रोजन, इथेनॉल फ्लेक्स फ्यूल, सीएनजी या एलएनजी से चलेंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के दाम कम किए जाएंगे और पेट्रोल और डीज़ल के ऑप्शन में इथेनॉल का प्रयोग किया जाएगा।

देश में शुरू होगा Crash test-

ग्रीन एनर्जी के अलावा भी व्हीकल सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए गडकरी ने पिछले महीने इस बात की जानकारी दी थी देश में बहुत जल्द भारत NCAP यानि की सेफ्टी असेसमेंट प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। जिसके तहत कारों देश में ही क्रैश टेस्ट के प्रदर्शन के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Akash sikarwar

Recommended News

Related News