BYD ने पेश किया दुनिया का सबसे तेज चार्जर, 5 मिनट की चार्जिंग और 400 किमी का सफर

punjabkesari.in Sunday, Dec 28, 2025 - 04:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क : इलेक्ट्रिक कार खरीदारों को अब तक सबसे ज्यादा जिस समस्या ने परेशान किया है, वह है चार्जिंग में लगने वाला लंबा समय। इसी बड़ी चुनौती का समाधान लेकर चीनी ऑटोमोबाइल निर्माता BYD (बिल्ड योर ड्रीम) सामने आया है। कंपनी ने अपनी नई फ्लैश चार्जिंग EV टेक्नोलॉजी के साथ ऐसा दावा किया है, जो पेट्रोल पंप पर लगने वाले समय को भी सीधी चुनौती देता है। BYD का कहना है कि इस नई तकनीक की मदद से इलेक्ट्रिक कार को महज 5 मिनट में इतना चार्ज किया जा सकता है कि वह करीब 400 किलोमीटर तक चल सके।

रियल-वर्ल्ड डेमो हुआ वायरल
BYD की इस अत्याधुनिक तकनीक का एक रियल-वर्ल्ड डेमो वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कंपनी की फ्लैगशिप सेडान Han L को बेहद कम समय में चार्ज होते हुए दिखाया गया है। इस क्लिप में देखा जा सकता है कि कार सिर्फ 5 मिनट में 10 प्रतिशत से 70 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इस दौरान चार्जिंग पावर 746kW तक पहुंच जाती है, जो मौजूदा EV स्टैंडर्ड्स के लिहाज से बेहद ज्यादा मानी जा रही है। आसान शब्दों में कहें तो आपकी चाय खत्म होने से पहले ही आपकी इलेक्ट्रिक कार चार्ज हो जाएगी।
 

सुपर ई-प्लेटफॉर्म है इस तकनीक की जान
इस बड़ी उपलब्धि के पीछे BYD का नया Super e-Platform काम कर रहा है। यह पैसेंजर व्हीकल्स के लिए दुनिया का पहला मास-प्रोड्यूस्ड फुल-डोमेन 1000V हाई-वोल्टेज आर्किटेक्चर बताया जा रहा है। इसी प्लेटफॉर्म के साथ कंपनी की नई Flash Charging Battery काम करती है, जो 1000 एम्पियर तक का चार्जिंग करंट और 10C चार्जिंग रेट जैसे रिकॉर्ड स्थापित करती है।

1 मेगावॉट तक चार्जिंग पावर
Super e-Platform और फ्लैश चार्जिंग बैटरी का यह संयोजन मिलकर 1 मेगावॉट यानी 1000 किलोवॉट तक की चार्जिंग पावर देने में सक्षम है। इसका सीधा फायदा यह है कि इस टेक्नोलॉजी से लैस इलेक्ट्रिक गाड़ियां महज 5 मिनट में लगभग 400 किलोमीटर की CLTC ड्राइविंग रेंज हासिल कर सकती हैं। यह EV इंडस्ट्री के लिए एक बड़ा तकनीकी बदलाव माना जा रहा है।

चार्जिंग एंग्जायटी खत्म करना है लक्ष्य
BYD के सीईओ वांग चुआनफू के अनुसार, कंपनी का मुख्य उद्देश्य चार्जिंग एंग्जायटी को पूरी तरह खत्म करना है। उनका मानना है कि चार्जिंग को लेकर बना डर आज भी इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद में सबसे बड़ी रुकावट है। इसी सोच के तहत कंपनी ने Han L सेडान और Tang L SUV जैसे मॉडल्स को इस नए प्लेटफॉर्म पर पेश किया है।

चीन से बाहर भी बड़ी तैयारी
BYD की यह योजना सिर्फ चीन तक सीमित नहीं है। कंपनी इस फ्लैश चार्जिंग सिस्टम को यूरोप और अन्य अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी ले जाने की तैयारी कर रही है। खास बात यह है कि इन बाजारों में 1000V चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर धीरे-धीरे विकसित किया जा रहा है। यदि यह तकनीक वैश्विक स्तर पर अपनाई जाती है, तो इलेक्ट्रिक कारों का भविष्य पहले से कहीं अधिक तेज, सुविधाजनक और भरोसेमंद बन सकता है।


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Content Editor

Shubham Anand

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