2021 में भारत में लॉन्च हुए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

punjabkesari.in Tuesday, Dec 28, 2021 - 03:33 PM (IST)

ऑटो डेस्क: पिछले कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की सेल में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जिसके चलते कार एवं दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनियों द्वारा इस मौके का भरपूर फायदा उठाया जा रहा है। इसी के ग्राहकों द्वारा भी ई-स्कूटर्स की हैवी डिमांड की जा रही है,जिसे ध्यान में रखते हुए कुछ स्कूटर और बाइक कंपनियों ने इस साल एक किफायती रेंज में ई-स्कूटर्स लॉन्च किए हैं। आइए एक नज़र डालते हैं इस साल लॉन्च हुए ई-स्कूटर्स पर-

Ola S1

Ola S1 लॉन्चिंग के समय से लेकर डिलीवरी तक काफी चर्चा में रहा। इसी के साथ यह ई-स्कूटर 2021 का सबसे महत्वपूर्ण लॉन्च है। कंपनी द्वारा सितंबर में इस स्कूटर के लिए विंडो खोली गई थी, जिसे लोगों द्वारा जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी और इसी महीने से इसकी डिलीवरी भी शुरू कर दी गई है। ओला का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी सारे फीचर्स जैसे- 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बिल्ट-इन नेविगेशन, मनोरंजन विकल्प, वॉयस कमांड, क्रूज़ कंट्रोल, रिवर्स मोड आदि से लैस है। इसी के साथ कंपनी ने इस स्कूटर को 2 वेरिएंट्स Ola S1 और Ola S1Pro के साथ पेश किया था। जिसमें Ola S1 की कीमत 99,999 रुपये है और Ola S1Pro की कीमत 129,999 है। इसकी टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटे की है।

PunjabKesari

Bounce Infinity

Bounceने इसी महीने की शुरूआत में इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में लॉन्च किया था। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भी एक यूनिक डिजाइन के साथ पेश किया गया है,जिसमें रेट्रो-थीम वाले एलईडी हेडलैंप के साथ इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी टेललाइट आदि को शामिल किया गया है। इसी के साथ battery as a service औऱ एक रेगुलर स्कूटर (बैटरी के साथ) के रुप में पेश किया गया है। जिसके कारण इसकी कीमत भी बैटरी ऑपशन के अनुसार ही अलग-अलग रखी गई हैं।

PunjabKesari

Simple One

Simple One की लॉन्चिंग भी Ola S1की लॉन्चिंग के दिन ही हुई थी। इस स्कूटर को लेकर कंपनी यह दावा करती है कि भारतीय बाजार में किसी भी अन्य ई-स्कूटर की तुलना में यह ज़्यादा राइडिंग रेंज प्रदान करता है। Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर को स्टाइलिश और आकर्षक डिज़ाइन के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा यह काफी सारे फीचर्स - स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बिल्ट-इन नेविगेशन, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम आदि से लैस है। इसमें 4 अलग-अलग राइडिंग मोड्स और 4.8 kWh बैटरी पैक दिया गया है। इसकी कीमत 1.1 लाख रुपए है।

PunjabKesari

EeVe Soul

ईवी इंडिया ने1.39 लाख की कीमत पर अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Soul  लॉन्च किया। जिसे लेकर कंपनी यह दावा करती है कि EeVe Soul इलेक्ट्रिक स्कूटर यूरोपीय टेक्नोलॉजी स्टैंडर्ड पर बेस्ड है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एंटी-थेफ्ट लॉक सिस्टम, GPS नेविगेशन, USB पोर्ट, सेंट्रल ब्रेकिंग सिस्टम, जियो-टैगिंग, कीलेस एक्सपीरियंस, रिवर्स मोड और जियो-फेंसिंग से लैस है। इसके अलावा इसमें डुअल लिथियम फेरस फॉस्फेट बैटरी पैक दिया दिया गया है।

PunjabKesari

Komaki TN95

2021 में भारत में Komaki ने अपने 3 इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स- TN95, SE और M5,TN95  पेश किए हैं। इसी के अलावा कंपनी भारत में एक बार फिर से 2022 में एक पावरफुल इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर लॉन्च करने के लिए तैयार है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News