चुनाव जीतने के लिए नेतागण लगा रहे धर्म स्थलों के चक्कर

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2019 - 01:25 AM (IST)

इन दिनों देश में चुनाव बुखार जोरों पर है और हमारे नेता चुनाव जीतने के लिए धार्मिक अनुष्ठान, मंदिरों में पूजा-पाठ और शत्रु नाश के लिए तंत्र-मंत्र तथा झाड़-फूंक तक करवा रहे हैं, इसीलिए इन दिनों देश में मनोकामना सिद्ध करने के लिए प्रसिद्ध धर्मस्थलों पर चुनावी उम्मीदवारों की खूब भीड़ देखी जा रही है। 

अनेक मंदिरों में उम्मीदवारों ने हवन आदि के लिए बुकिंग करवा रखी है और अपने ईष्ट देवों और पुजारियों से सफलता का आशीर्वाद मांग रहे हैं तो कुछ उम्मीदवार गुप्त पूजा-पाठ करवा रहे हैं, अपनी कलाइयों पर विभिन्न रंगों के रक्षासूत्र व उंगलियों में तरह-तरह के नग पहने हुए नजर आ रहे हैं। 

जोधपुर से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी वैभव गहलोत ने एक आश्रम में जाकर आशीर्वाद लिया और झाड़ा भी लगवाया वहीं इनके पिता अशोक गहलोत को बुरी नजर से बचाने के लिए कांग्रेस वर्करों ने नींबू और मिर्ची की माला पहनाई। दूसरी ओर वैभव के मुकाबले पर खड़े भाजपा के गजेंद्र शेखावत के ससुराल पक्ष ने उनके लिए विजय अनुष्ठïान करवाया। मध्य प्रदेश के एक मंदिर में अनेक नेता शत्रु नाश का आशीर्वाद पाने के लिए सिर झुका रहे हैं। चुनावी वैतरणी पार करने के लिए तीर्थ नगरी उज्जैन के महाकाल मंदिर में भी श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। 

इसी बीच मध्य प्रदेश के भोपाल में जहां भाजपा ने कांग्रेस के दिग्विजय सिंह के मुकाबले पर भगवाधारी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है, कुछ दिनों से दिग्विजय सिंह के पक्ष में भगवाधारी साधु दिखाई देने लगे हैं। दिग्विजय के पक्ष में उतरे महामंडलेश्वर वैराग्यानंद महाराज ने उनकी विजय के लिए 5 क्विंटल मिर्ची से शत्रु के नाश के लिए किया जाने वाला मिर्ची-यज्ञ करने की घोषणा कर दी है तथा कहा है कि यदि दिग्विजय हारे तो वह हवन स्थल पर ही समाधि ले लेंगे। हालांकि इस तरह के बहुत से किस्से हैं परंतु यह सिद्ध करने के लिए उक्त चंद उदाहरण ही काफी हैं कि अपना स्वार्थ सिद्ध करने के लिए हमारे राजनीतिज्ञ भी क्या-क्या नहीं करते।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News