‘मौत के व्यापारी’ फैला रहे देश में ‘अवैध हथियारों का जाल’

punjabkesari.in Wednesday, Nov 28, 2018 - 03:56 AM (IST)

आज देश को एक ओर जहां पाकिस्तान व चीन की ओर से खतरा दरपेश है तो दूसरी ओर आतंकवादी गिरोहों एवं अन्य अपराधी तत्वों ने देश में उत्पात मचा रखा है तथा इनके कब्जे से रोज भारी मात्रा में तबाही का सामान, शस्त्रास्त्र आदि बरामद हो रहे हैं जिसके चंद उदाहरण निम्र में दर्ज हैं : 

29 अक्तूबर को तेलंगाना के पेडापल्ली में सुरक्षा अधिकारियों के एक दल ने 14800 इलैक्ट्रिक डेटोनेटर,1874 नान इलैक्ट्रिक डेटोनेटर, 10523 जिलेटिन छड़ें, 289 बूस्टर, 80 अमोनियम बैग, 8 बारूद के बैग जब्त करके इस संबंध में 12 लोगों को गिरफ्तार किया। 01 नवम्बर को झारखंड में पाकुड़ के पिपलजोड़ी गांव में पुलिस ने 4000 जिलेटिन छड़ें और 1510 डेटोनेटर जब्त किए। 05 नवम्बर को उत्तर प्रदेश पुलिस ने संभल के धनारी गांव के एक मकान पर छापा मार कर हथियारों की फैक्टरी पकड़ी और 2 देसी रिवाल्वर, 2 देसी राइफलें, 2 बंदूकें, 9 तमंचे, 8 अद्र्धनिर्मित तमंचे, कारतूस, भारी मात्रा में कारतूसों के खोलों के अलावा ड्रिल मशीन, डाई आदि हथियार बनाने में इस्तेमाल होने वाले अन्य उपकरण कब्जे में लिए। 

11 नवम्बर को सदर पुलिस ने उड़ीसा के केंद्रपाड़ा में अंतर्राज्यीय अपराधी गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करके 1 अमरीकी पिस्तौल, 2 जिंदा कारतूस, 2 मिर्च पाऊडर के पैकेट, 1 तलवार और 4 लोहे की छड़ें बरामद कीं। 13 नवम्बर को राजस्व खुफिया निदेशालय (डी.आर.आई.) ने भारतीय सेना के साथ एक संयुक्त अभियान में जम्मू के एक गांव से भारी मात्रा में चीन निर्मित हथियार और विस्फोटक बरामद किए। इनमें 1 ए.के. 56 राइफल, 15 हथगोले, 5 पिस्तौल, आई.ई.डी. के 12 डेटोनेटर व 234 राऊंड गोली-सिक्का शामिल हैं। 20 नवम्बर को झारखंड के दुमका जिले में सुरक्षा कर्मियों ने 4 लोगों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 566 बुलेट, 10 इलैक्ट्रोनिक जिलेटिन छड़ें, 11 डेटोनेटर और लैपटॉप जब्त किया। 

22 नवम्बर को इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रावास से पुलिस ने 50,000 रुपए के एक ईनामी बदमाश को गिरफ्तार करके उसके कब्जे से विस्फोटक सामग्री एवं हथियार बरामद किए जिनमें 1 पिस्तौल, 2 मैगजीन, 2 किलो बारूद पाऊडर और कुछ जिंदा बम शामिल हैं। 23 नवम्बर को सुरक्षा बलों ने बिहार के बलिया थाना क्षेत्र के दियारा इलाके में कुख्यात अपराधी रूदल यादव और उसके 2 सहयोगियों को गिरफ्तार कर उनसे भारी संख्या में हथियार बरामद किए जिनमें एक राइफल, 3 देसी पिस्तौल और बड़ी संख्या में कारतूस शामिल हैं। 24 नवम्बर को बिहार के औरंगाबाद में पुलिस ने हार्डकोर माओवादी धनंजय उर्फ मोनू यादव को गिरफ्तार करके उसके कब्जे से एक देसी कार्बाइन, एक पिस्तौल, डेटोनेटर और 2 आई.आई.डी. आदि पकड़े। 

25 नवम्बर को दिल्ली पुलिस के स्पैशल सैल ने इस्लामिक स्टेट इन जम्मू एंड कश्मीर (आई.एस.जे.के.) से संबद्ध 3 आतंकवादियों को श्रीनगर से गिरफ्तार किया। एक वरिष्ठï पुलिस अधिकारी के अनुसार उनके कब्जे से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया। 26 नवम्बर को कश्मीर में आतंकियों को पस्त करने में जुटे सुरक्षा बलों ने घाटी के गंदरबल जिले में एक आतंकी अड्डे का पता लगाया है। गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने सेना की 5 राष्ट्रीय राइफल्स के साथ मिलकर मध्य कश्मीर जिले के गुटली बाग इलाके के बदुरकुंड जंगल क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया जिसके दौरान आतंकवादियों के इस अड्डे का भंडाफोड़ हुआ।एक अधिकारी के अनुसार इस अड्डों से हथियार एवं गोला-बारूद के साथ-साथ इंसास राइफल, 4 मैगजीनें, इंसास राइफल के 80 कारतूस, ए.के.-47 राइफल के 37 राऊंड व एक चीनी हथगोला बरामद किया गया। 

27 नवम्बर को बिहार के कटिहार जिले में एस.टी.एफ. और अपराधियों के एक गिरोह के बीच फायरिंग के परिणामस्वरूप बड़ी मात्रा में हथियार बरामद किए गए जिनमें 2 राइफलें, एक डबल बैरल गन, 2 थ्री नॉट थ्री, देसी राइफल के अलावा काफी गोली-सिक्का शामिल है। उक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि आज देश में मौत के सौदागर किस कदर हथियारों का जाल फैलाते जा रहे हैं जिससे देश की सुरक्षा के लिए भारी खतरा पैदा होता जा रहा है। मौत के इन व्यापारियों पर नकेल डाल कर देश में हथियारों का प्रसार रोकना नितांत आवश्यक है। ऐसा न करनेे पर देश में किसी भी समय कहीं भी किसी बड़ी अनहोनी के खतरे को टाला नहीं जा सकता।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News