ड्यूटी का समय पूरा होने पर विमान व रेल चालक यात्रियों को बीच रास्ते छोड़ने लगे

punjabkesari.in Wednesday, Dec 06, 2023 - 05:41 AM (IST)

पिछले कुछ वर्षों से सार्वजनिक परिवहन से जुड़े चंद कर्मचारियों की मनमानी के मामले सामने आ रहे हैं। 25 जून, 2023 को दिल्ली में मौसम बिगडऩे के कारण ‘एयर इंडिया’ की फ्लाइट एआई-112 सहित कुछ उड़ानें जयपुर डायवर्ट की गई थीं। 

उक्त विमान को सुबह 6 बजे दिल्ली पहुंचना था पर इसके बाद भी इसे दिल्ली नहीं ले जाया गया क्योंकि इसके पायलट अपनी ड्यूटी पूरी होने का हवाला देकर चले गए, जिससे यात्रियों को भारी परेशानी हुई। यह बुराई अब रेलगाडिय़ों के चालकों में भी आने लगी है। गत 12 अक्तूबर को झारखंड में बरवाडीह और डालटनगंज रेलवे स्टेशनों के बीच एक मालगाड़ी के ड्राइवर ने अपनी ड्यूटी का समय पूरा होने की बात कह कर गाड़ी एक रेलवे गेट के समीप खड़ी कर दी। लोको पायलट के इस कृत्य के परिणामस्वरूप रेल यातायात काफी देर तक प्रभावित रहा। 

और अब 30 नवम्बर को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में सहरसा से दिल्ली जा रही छठ पूजा सहरसा एक्सप्रैस का लोको पायलट ड्यूटी समाप्त होने के बाद गार्ड को साथ लेकर बिना स्टापेज वाले बुढ़वल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2 पर गाड़ी खड़ी करके चला गया। इस पर यात्रियों ने दूसरे प्लेटफार्म पर आ रही बरौनी-लखनऊ एक्सप्रैस के सामने खड़े होकर जमकर हंगामा किया और गोंडा से दूसरा लोको पायलट मंगवाकर साढ़े तीन घंटे बाद गाड़ी को आगे रवाना किया गया। इस तरह की घटनाओं से यात्रियों को हुई परेशानी का अनुमान सहज ही लगाया जा सकता है। अत: इसके लिए जिम्मेदार कर्मचारियों के विरुद्ध बनती कार्रवाई तथा भविष्य के लिए लोको पायलटों की ड्यूटियों को लेकर कोई सर्वसम्मत व्यवस्था भी करने की जरूरत है।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News