पोप के सहायक पेल पर चलेगा ‘यौन शोषण के आरोपों पर मुकद्दमा’

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 02:20 AM (IST)

पोप फ्रांसिस, जिन्होंने पद ग्रहण करते ही चर्च में घर कर चुकी कमजोरियां दूर करने के लिए क्रांतिकारी सुधारों के संकेत दिए थे, ने अपने निकट सहयोगी कार्डिनल जॉर्ज पेल को चर्च के वित्तीय मामलों को संभालने के लिए 2014 में वैटिकन सिटी बुलाया था। 

76 वर्षीय ‘कार्डिनल जॉर्ज पेल’ वैटिकन के वित्त प्रमुख तथा रोमन कैथोलिक ईसाइयों के सबसे बड़े धार्मिक संगठन में तीसरे शीर्ष रैंकिंग के अधिकारी हैं। वह पहले ऐसे सर्वाधिक वरिष्ठ अधिकारी बन गए हैं जिन पर यौन अपराधों के मामले में मुकद्दमा चलाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। मेलबोर्न में 1 मई को सुनवाई के दौरान पेल को कई आरोपों का सामना करने का आदेश सुनाया गया जिनमें से कम से कम आधे आरोप अत्यंत गंभीर हैं और इन पर सुनवाई के लिए 16 मई की तिथि निश्चित की गई है। 

मेलबोर्न की मैजिस्ट्रेट बेलिंडा वेलिंगटन ने कहा कि वह इस बात से संतुष्टï हैं कि कई आरोपों पर मुकद्दमा चलाने के लिए पर्याप्त सबूत हैं और उन्हें इस शर्त पर जमानत पर रिहा किया गया कि वह आस्ट्रेलिया छोड़कर नहीं जाएंगे। उल्लेखनीय है कि समय-समय पर विश्व में कैथोलिक पादरियों द्वारा यौन उत्पीडऩ के अनेक मामले सामने आ चुके हैं तथा 2001 से 2010 के बीच 3000 पादरियों पर यौन उत्पीडऩ और कुकर्म के आरोप लग चुके हैं। 

पोप फ्रांसिस ने इस संबंध में कहा है कि उक्त मामले में फैसला हो जाने तक वह इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे और पेल को गत वर्ष अपना बचाव पेश करने के लिए दिया गया अवकाश जारी रहेगा। इस बीच विक्टोरिया पुलिस ने पेल के वकील द्वारा पुलिस की जांच में अनेक त्रुटियों संबंधी आरोपों को रद्द कर दिया है और अब यह देखना दिलचस्प होगा कि यह मुकद्दमा जो अभी प्रारंभिक चरण में है, भविष्य में क्या रूप धारण करता है।—विजय कुमार   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News