बच्चों के सही पालन-पोषण और आचरण के लिए उनके माता-पिता को जवाबदेह बनाना जरूरी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 20, 2023 - 07:05 AM (IST)

बच्चों की पहली पाठशाला उनका घर होता है। इस पारिवारिक पाठशाला में माता-पिता बच्चों को जिस तरह के संस्कार देते हैं, बच्चा उन्हीं के सांचे में ढल जाता है। यही कारण है कि बच्चों के सही पालन-पोषण और उन्हें गलत रास्ते पर जाने से रोकने के लिए कुछ देशों में कानूनी प्रावधानों द्वारा माता-पिता की जिम्मेदारी तय की गई है। इसी के अनुसार अमरीका, फ्रांस, सिंगापुर और इंगलैंड आदि देशों में बच्चों के गलती करने पर उनके माता-पिता को खराब पालन-पोषण के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। 

ये कानून इस धारणा पर काम करते हैं कि बच्चे गैर-कानूनी गतिविधियों में इसलिए लिप्त होते हैं क्योंकि उनके माता-पिता उन पर उचित नियंत्रण रखने में विफल रहे हैं, जिसके लिए उन्हें जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। इसके लिए माता-पिता को दंड का प्रावधान भी इन देशों में किया गया है। इसी संदर्भ में अमरीका के वर्जीनिया में अपनी अध्यापिका को गोली मार कर गंभीर रूप से घायल कर देने वाले पहली कक्षा के 6 वर्षीय छात्र की मां ‘देजा टेलर’ को संतान के पालन-पोषण में लापरवाही बरतने के आरोप में 2 वर्ष कारावास की सजा सुनाई गई। देश को स्तब्ध कर देने वाली इस घटना में बच्चे की मां को दूसरी बार सजा सुनाई गई। 

अधिकारियों के अनुसार ‘देजा टेलर’ का बेटा अपनी मां के पर्स में रखी 9 एम.एम. की पिस्तौल अपने बस्ते में छिपाकर स्कूल ले गया था। अदालत द्वारा बच्चे की मां को सुनाई गई सजा तय दिशा-निर्देशों की तुलना में कठोर है। अभियोजकों और टेलर के वकीलों ने 6 महीने की सजा की सिफारिश की थी। हालांकि बच्चों की गलती पर उनके माता-पिता को सजा देने के औचित्य पर आपत्ति हो सकती है, परन्तु बच्चों में सही संस्कार भरने के लिए माता-पिता की जिम्मेदारी तय करना जरूरी है, तभी कानून के भय से वे अपने बच्चों को गलत राह पर चलने से रोकने का प्रयास करेंगे।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News