देश के धर्मस्थल भी अब हमलों से सुरक्षित नहीं

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 05:27 AM (IST)

देश में समाज विरोधी तत्वों के हौसले इस कदर बढ़ गए हैं कि अब धर्मस्थलों से बहुमूल्य देव प्रतिमाएं, मुकुट, कलश, धार्मिक चिन्ह तथा श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित दान राशि तक चुराई जाने लगी है। देश के अन्य स्थानों की बात तो एक ओर, राजधानी दिल्ली तक के धर्मस्थल समाज विरोधी तत्वों के निशाने पर हैं। 

* 12 फरवरी, 2021 को उत्तराखंड के अलमोड़ा में पुलिस ने ‘द्वारहाट’ स्थित मंदिर से शिवलिंग चुराने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार करने के अलावा उसी दिन उसी परिसर में स्थित ‘महामृत्युंजय मंदिर’ से चुराई गई 11वीं सदी की भैरव की प्रतिमा बरामद की।

* 26 जुलाई, 2021 को दिल्ली पुलिस ने रतन पार्क इलाके में स्थित ‘सर्वशक्ति मंदिर’ से लगभग 65-70 किलो वजनी ताम्बे का कलश चुरा लेने के आरोप में 2 लोगों को गिरफ्तार किया।
* 3 सितंबर, 2021 को लुटेरे दक्षिण दिल्ली में कालका जी स्थित ‘रघुनाथ मंदिर’ को निशाना बनाकर वहां प्रतिष्ठित चांदी की प्रतिमा तथा 9 किलो के लगभग आभूषण चुरा कर ले गए। कुल क्षति का अनुमान 6 लाख रुपए है।
* 3 सितंबर, 2021 को ही महाराष्ट्र में वाशी की पुलिस ने ‘जैन मंदिर’ से 10 लाख रुपए मूल्य की बहुमूल्य वस्तुएं तथा दानपात्र से नकदी चुराने के आरोप में मंदिर के सहायक पुजारी को गिरफ्तार किया। 

* 10 सितंबर, 2021 को लुटेरों ने लुधियाना में थाना मोतीनगर के अंतर्गत स्थित ‘जमालपुर गऊशाला’ में निर्मित मंदिर को निशाना बनाया और वहां से दानपात्र एवं भगवान कृष्ण की प्रतिमा से चांदी का मुकुट उतार कर ले गए। 

 * 30 सितंबर, 2021 को 3 लुटेरे पश्चिमी दिल्ली के पंजाबी बाग इलाके के ‘अग्रवाल भवन’ परिसर में स्थित मंदिर का दान पात्र तोड़ कर उसमें पड़ी सारी राशि चुरा कर ले गए।
* 9 नवंबर, 2021 को महाराष्ट्र के ठाणे स्थित ‘भगवान हनुमान मंदिर’ में चोरी करने पहुंचे एक चोर ने पहले तो भगवान की प्रतिमा के पैर छू कर और सिर झुका कर प्रार्थना की और फिर दान पात्र में रखी लगभग 1000 रुपए की राशि चुरा कर वहां से खिसक गया। यह बात मंदिर में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे की फुटेज खंगालने पर पता चली। 

* 30 दिसंबर, 2021 को जालंधर छावनी में रामबाग स्थित ‘प्राचीन शिव मंदिर’ से चोरों ने 10-15 किलो वजनी चांदी निर्मित शिवलिंग चुरा लिया।
* 1 जनवरी, 2022 को तमिलनाडु में तिरुवरूर स्थित एक मंदिर से गुम हुआ पन्ना (एमेरल्ड) निर्मित 500 करोड़ रुपए मूल्य का 8 सैंटीमीटर ऊंचा और 500 ग्राम वजनी शिवङ्क्षलग पुलिस ने तंजावुर में एक व्यक्ति के बैंक लॉकर से बरामद किया।

* 15 जनवरी, 2022 को पुणे के पुरंदर क्षेत्र में स्थित ‘सिद्धेश्वर एवं जोगेश्वरी देवी’ के मंदिर से लुटेरे लगभग 5 लाख रुपए मूल्य की प्रतिमाएं और अन्य वस्तुएं चुरा कर ले गए।
उक्त मंदिर में चोरी महाराष्ट्र पुलिस द्वारा चोरों के एक गिरोह की गिरफ्तारी और उनके कब्जे से 25 मंदिरों से चुराई गई ज्यूलरी आदि की बरामदगी के मात्र 4 दिनों बाद हुई है। इस तीन सदस्यीय गिरोह में एक पुरुष, उसकी पत्नी और साली शामिल हैं। 

* 15 जनवरी, 2022 को तेलंगाना में मेडक जिले के ‘एदुपायला’ कस्बे में स्थित ‘श्री वनदेवी भवानी दुर्गा मंदिर’ से चोरों ने 2.36 लाख रुपए नकद,  सोने और चांदी के कुछ आभूषण तथा पांच मोबाइल फोन चुरा लिए।

* 19 जनवरी, 2022 को दिल्ली में अमर कालोनी स्थित ‘रघुनाथ मंदिर’ में बदमाश सेंधमारी कर लगभग 10 लाख रुपए मूल्य के भगवान के छोटे व बड़े 11 मुकुट चुरा कर ले गए। उन्होंने मंदिर की गुल्लक तोडऩे की भी कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो पाए। बताया जाता है कि चोर 10 से 11 दरवाजों की कुंडियां तोड़ कर मंदिर के अंदर दाखिल हुए।
* और अब 20 जनवरी, 2022 को गुजरात के सूरत शहर की एक आवासीय सोसायटी में स्थित मंदिर से शिवलिंग चुराने के आरोप में पुलिस ने कुछ बिल्डरों के विरुद्ध केस दर्ज किया है। 

मंदिरों में आमतौर पर पुजारियों की मौजूदगी के बावजूद इस तरह की घटनाओं का होना और यहां तक कि कुछ मामलों में स्वयं मंदिर से जुड़े लोगों का संलिप्त पाया जाना इस बात का द्योतक है कि समाज विरोधी तत्वों के हमलों से अब धर्मस्थल भी सुरक्षित नहीं रहे। अत: ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए मंदिरों के प्रबंधकों की ओर से रात के समय सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने, सी.सी.टी.वी. कैमरों को हर समय चालू हालत में रखने और अपने यहां स्टाफ की नियुक्ति अच्छी तरह जांच-पड़ताल के बाद ही करने की आवश्यकता है।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News