नौकरी दिलवाने का ‘झांसा’ देकर युवतियों का ‘देह शोषण’ और ठगी

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2023 - 04:44 AM (IST)

एक ओर देश में बेरोजगारी बढ़ी हुई है तो दूसरी ओर लोगों की लाचारी का लाभ उठाकर समाज विरोधी तत्व उनका शोषण करने से बाज नहीं आ रहे। अभिनेत्री होने का दावा करने वाली एक युवती को भोजपुरी फिल्मों में काम दिलाने का झांसा देकर इंटरव्यू के बहाने गुडग़ांव के एक होटल में बुलाकर महेश पांडे नामक व्यक्ति ने उससे बलात्कार कर डाला। 24 वर्षीय पीड़िता ने पुलिस को बताया कि इस व्यक्ति से उसकी मुलाकात इंस्टाग्राम के माध्यम से हुई थी। 

29 जून को होटल में पहुंचने पर महेश पांडे उससे कुछ सवाल पूछने के बाद अचानक शराब पीने लगा। यह देख कर वह जब वहां से जाने लगी तो महेश पांडे ने उसे पकड़ कर उसका बलात्कार कर डाला तथा विरोध करने पर जान से मारने व उसके अश्लील वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी भी दी। 

एक अन्य घटना में ठगों द्वारा एक अन्य युवती को एयरलाइंस में नौकरी दिलाने का झांसा देकर उससे 6 लाख रुपए ठगने तथा उसके अश्लील फोटो मांगने की शिकायत शाहदरा जिले की साइबर पुलिस में दर्ज करवाई गई है। शिकायत के अनुसार 20 नवम्बर, 2022 को आरोपी ने उसे भेजे संदेश में एयरलाइंस में नौकरी दिलाने का आफर दिया जिसके बाद सिलैक्शन फीस, रजिस्ट्रेशन फीस, जॉब लैटर, बांड पेपर, यूनीफार्म, लैपटॉप आदि के नाम पर 6 लाख रुपए अपने खाते में डलवा लिए। इस पर भी उसे नौकरी नहीं मिली तथा फोन करने पर आरोपी उससे और पैसों के अलावा अपने अश्लील फोटो भेजने के लिए कहने लगा कि ये चित्र भेजने पर उसका मैडीकल क्लीयर हो जाएगा। 

उक्त उदाहरणों से स्पष्ट है कि आज समाज विरोधी तत्व नौकरी दिलवाने के बहाने जहां लोगों को ठग रहे हैं, वहीं युवतियों के साथ नकद राशि की ठगी करने के अलावा उनका देह शोषण तक करने से बाज नहीं आ रहे। अत: इस मामले में युवतियों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपने प्रोफाइल आदि डालने तथा लोगों से संपर्क बढ़ाने से हर हालत में संकोच करना चाहिए ताकि ऐसे परिणाम न निकलें और इसके साथ ही इस तरह के गलत काम करने वालों को सरकार द्वारा सख्त से सख्त सजा भी दी जानी चाहिए।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News