अमेरिका के साथ व्यापार समझौता करना चाहता है भारत: ट्रंप

punjabkesari.in Tuesday, Sep 11, 2018 - 12:18 AM (IST)

वाशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका के साथ भारत व्यापार समझौता करना चाहता है। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में उनके प्रशासन के कड़े रुख के बावजूद भारत व्यापार समझौता को लेकर इच्छुक है। ट्रंप उस सब्सिडी को समाप्त करना चाहता है जो भारत और चीन जैसी अर्थव्यवस्थाएं प्राप्त करती रही हैं।
PunjabKesari
राष्ट्रपति की नजर में अमेरिका विकासशील देश है और वह चाहते हैं कि किसी भी अन्य देश की तुलना में वह तीव्र वृद्धि करे। वह प्राय: भारत पर अमेरिकी उत्पादों पर 100 प्रतिशत शुल्क लगाने का आरोप लगाते रहे हैं। ट्रंप ने कहा, ‘‘... भारत से दूसरे दिन कॉल आया। उन्होंने कहा कि वे पहली बार व्यापार समझौता करना चाहते हैं।’’ हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि उनके पास किसका फोन आया था। राष्ट्रपति ने शुक्रवार को साऊथ डकोता में एक कार्यक्रम में अपने समर्थकों के बीच कहा,  ‘‘पूर्व सरकार के साथ उन्होंने इस बारे में कोई बात नहीं की। वे जो चीजें चल रही थी, उससे खुश थे।’’
PunjabKesari
इस बीच, अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा है कि भारत द्वारा रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदने के बड़े सैन्य सौदे को लेकर अमेरिका भारत के साथ बातचीत जारी रखेगा। रूस से भारत हवाई रक्षा प्रणाली पांच एस-400 ट्रिउंफ मिसाइल करीब 4.5 अरब डालर में खरीदने की योजना बना रहा है। अमेरिका ने एक कानून के तहत रूस से हथियारों की खरीद पर रोक लगा रखी है। ऐसे में भारत के रूस के साथ हथियार सौदा करने से इस कानून का उल्लंघन माना जा रहा है। 
Image result for रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News