ट्रंप प्रशासन की H-1B वीजा पर एक और गाज, खतरे में हजारों भारतीयों की नौकरी

punjabkesari.in Saturday, Dec 16, 2017 - 04:43 PM (IST)

नई दिल्लीः ट्रंप सरकार एक के बाद एक ओबामा प्रशासन द्वारा लिए गए फैसलों को बदल रही है। ओबामा केयर और नेट न्यूट्रलिटी के बाद ट्रंप सरकार एच1बी वीजा के नियमों को भी बदलने जा रही है। नए नियमों के बाद एच1बी वीजा के अंतर्गत अमरीका में पति या पत्नी के तौर पर रह रहे दूसरे लोगों के लिए नौकरी करना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

H-1B वीजा को बनाया और सख्त
अमरीका में बहुत से भारतीय एच1बी वीजा पर काम करते हैं। इस फैसले के बाद उन लोगों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है जो ग्रीन कार्ड लेने की कोशिश कर रहे हैं। यूएस डिपार्टमेंट फॉर होमलैंड सिक्यॉरिटी की तरफ से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई है। एक आकंडे के मुताबिक अमरीका में करीब 16 लाख भारतीय मूल के लोग रहते हैं। डिपार्टमेंट की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि ट्रंप प्रशासन ने 'बाय अमरीकन, हायर अमरीकन पॉलिसी' के तहत यह फैसला किया है। बयान के अनुसार, 'एच1बी वीजा मिलने वाले प्रोफेशनलों की पात्रता को फिर से परिभाषित किया जाएगा।' यह फैसला ट्रंप सरकार के लगातार एच1बी वीजा नियमों को कठोर बनाने की दिशा में एक और कदम है।

ओबामा सरकार ने बनाया था प्रवाधन 
बता दें कि फरवरी 2015 में ओबामा सरकार ने अमरीका में रह रहे प्रफेशनलों के ऊपर आर्थिक दबाव को कम करने के उद्देश्य से निर्भर पति-पत्नियों को काम करने की छूट का प्रावधान बनाया था। इसके तहत ग्रीन कार्ड के लिए प्रतीक्षा कर रहे प्रफेशनलों के डिपेंडेंट जीवनसाथी को काम करने की छूट का प्रावधान था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News