खुलासा: चार अमेरिकी वकीलों ने ऐसा रास्‍ता बनाया था कि लादेन मारा ही जाए!

punjabkesari.in Thursday, Oct 29, 2015 - 01:27 PM (IST)

न्यूयॉर्क: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक आेबामा द्वारा अलकायदा प्रमुख आेसामा बिन लादेन के एबटाबाद स्थित ठिकाने पर हमला बोलने के आदेश दिए जाने से कुछ सप्ताह पहले आेबामा प्रशासन के चार शीर्ष वकील संवेदनशील कानूनी मुद्दों को सुलझाने के लिए गोपनीय ढंग से काम कर रहे थे। इन कानूनी मुद्दों मंे पाकिस्तानी धरती पर उसकी सहमति के बिना बल भेजने का मुद्दा भी शामिल था। उन्‍होंने यह सुनिश्‍िचत कर दिया था कि नेवी सील की कार्रवाई में भगोड़ा आतंकी लादेन मारा ही जाएगा, पकड़ा नहीं जाएगा। 

यह दावा एक नयी रिपोर्ट में किया गया है।  द न्यूयॉर्क टाईम्स की खबर में बताया गया है कि किस तरह से सीआईए के जनरल काउंसिल स्टीफन प्रेस्टन, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की कानूनी सलाहाकार मैरी डीरोजा, पेंटागन के जनरल काउंसिल जे जॉनसन और ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के तत्कालीन कानूनी सलाहाकार रियर एडमिरल जेम्स क्रॉफोर्ड ने ‘‘उन कानूनी बाधाओं से उबरने’’ के लिए ‘‘बेहद गोपनीयता’’ से काम किया, जो कि मई 2011 की छापेमारी के बाद पेश आ सकती थीं। 

 इन चार वकीलों का काम इतना गोपनीय था कि व्हाइट हाउस ने इसका खुलासा होने के डर से उन्हें प्रशासन के शीर्ष वकील अटॉर्नी जनरल एरिक होल्डर से भी संपर्क करने नहीं दिया। रिपोर्ट में कहा गया कि होल्डर को इस छापेमारी से महज एक दिन पहले एक मई 2011 को ही इस बारे में बताया गया। कानूनी पेंचों को इससे काफी पहले ही सुलझा लिया गया था।  रिपोर्ट में कहा गया कि वकीलों ने ‘‘अपना खुद का शोध किया, बेहद सुरक्षित लैपटॉपों पर नोट लिखे और विश्वसनीय कोरियर सेवाओं की मदद से मसविदों को पहुंचाया गया।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News