अमरीकी चुनावाें में दिखा माेदी फैक्टर

punjabkesari.in Friday, Jul 29, 2016 - 08:09 PM (IST)

नई दिल्लीः विदेशाें में भारतीय मूल के मतदाताओं की बढ़ती अहमियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां हाल के समय में भारतीय मूल के मतदाताओं काे लुभाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के नाम का सहारा लिया गया है। 

कैमरन ने चुना माेदी का नारा
अगर बात करें ब्रिटेन चुनाव की, ताे डेविड कैमरन ने अपने मशहूर वीडियो 'नीला है आसमान' में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरों का इस्तेमाल किया था। कैमरन ने एक चुनावी नारा भी दिया, 'अबकी बार कैमरन सरकार।' जाेकि साल 2014 के चुनावों में मोदी सरकार का नारा था। कैमरन के लिए नतीजे भी मोदी जैसे ही रहे और कंजर्वेटिव पार्टी चुनाव जीत गई। 

अमरीकी चुनाव में भी दिखा माेदी रंग
कैमरन वाली कहानी 2016 में अमरीका में हाेने वाले चुनावाें में भी देखने काे मिल रही है। 27 जुलाई की शाम जब राष्ट्रपति बराक ओबामा डेमोक्रैटिक पार्टी के कन्वेंशन में दाखिल हुए तो वेन्यू पर उनके 8 सालों के कार्यकाल और प्रेजीडैंट के व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देने के लिए एक वीडियो प्ले किया गया।

अाेबामा और माेदी का वीडियाे
वीडियो के आखिरी 10 मिनट में प्रधानमंत्री मोदी के साथ बराक ओबामा के विजुअल्स दिखाए गए, जिसमें मोदी और ओबामा गहन विचार- विमर्श करते हुए देखे जा सकते हैं। इसके अलावा इस दाैरान नरेंद्र मोदी के नाम वाले पोस्टर और प्लेकार्ड भी देखे गए। अमरीकी राष्ट्रपति के व्यक्तित्व का परिचय कराने वाले वीडियो में नरेंद्र मोदी की मौजूदगी नोटिस किए जाने की बात है। 

ग्लाेबल लीडर बने माेदी
इस घटना से तीन बातें जाहिर होती हैं। पहला दुनिया के पावर सिस्टम में भारत का उदय हुआ है। दूसरी बात यह कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब ग्लोबल लीडर के तौर पर देखा जा रहा है, जाेकि भारत के लिए बेहद अच्छा है। तीसरा कि पश्चिमी देशों की राजनीतिक प्रक्रिया में भारतीय समुदाय के लोगों की अहमियत का अंदाजा सबको होने लगा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News