मेक इन इंडिया में पंजाबी चिकन कबाब

punjabkesari.in Tuesday, Apr 11, 2017 - 07:53 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी कुमार): लजीज और जायकेदार पंजाबी चिकन कबाब की जल्द ही विश्वस्तर पर धूम होगी। इस डिश को मेक इन इंडिया प्रोजैक्ट के तहत उन व्यंजनों में जगह दी गई है, जिनके जरिए वल्र्ड फूड मार्कीट को कैप्चर करने की तैयारी हो रही है। दरअसल, मेक इन इंडिया प्रोजैक्ट के तहत नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ फूड टैक्नोलॉजी इन्टरप्रिन्योरशिप एंड मैनेजमैंट जल्द ही कैम्पस में नैशनल सैंटर फॉर इंडियन ट्रैडिशनल फूड्स स्थापित करने जा रहा है। यह सैंटर भारत के लाजवाब व्यंजनों पर अध्ययन करेगा और विश्वस्तर पर इन्हें प्रोत्साहित करेगा।

फिलहाल, विभिन्न राज्यों से 13 व्यंजनों को मेक इन इंडिया प्रोजैक्ट का हिस्सा बनाया गया है। हाल ही में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की स्टैंडिंग कमेटी ऑन एग्रीकल्चर ने लोकसभा में अपनी 38वीं रिपोर्ट पेश करते हुए इस योजना का पूरा ब्यौरा दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के पारंपरिक व्यंजन बेहद पौष्टिक व गुणकारी हैं, जिन्हें विश्वस्तरीय ग्राहकों तक पहुंचाने की अपार संभावनाएं  हैं।  नैशनल  सैंटर  इस दिशा में अहम रोल अदा कर सकता है। यह सैंटर पारंपरिक व्यंजनों की पौष्टिकता व गुणवत्ता का अध्ययन करेगा, साथ ही व्यंजनों को बनाने की विधि के मानक भी तय करेगा। इसी कड़ी में बड़े पैमाने पर पारंपरिक व्यंजनों को बनाने की मशीनरी तैयार करने के अलावा इन व्यंजनों के विश्वस्तर पर व्यापारीकरण का रास्ता भी बनाएगा।

भारतीय मसालेदार व्यंजन खूब भाते हैं विदेशियों को
भारतीय मसालेदार व्यंजन विदेशियों को खूब लुभाते हैं। पिछले कुछ सालों के दौरान भारतीय मसालों की विश्वस्तर पर डिमांड में काफी इजाफा हुआ है। खासतौर पर अजवाइन, दालचीनी, लौंग, चक्रफूल, काली मिर्च, इमली के बीज, धनिया जैसे मसालों की विदेशों में खासी डिमांड है। इसी कड़ी में इन मसालों से बने व्यंजन भी विदेशियों को खूब आकर्षित करते हैं। पिछले कुछ सालों में इन मसालों से तैयार कढ़ी वाले व्यंजनों से विदेशियों ने अलग पहचान बनाई है। और तो और भारत में आने वाले हॉलीवुड सितारों की पहली डिमांड भारतीय पकवानों को चखने की होती है। ब्रिटेन, कनाडा, आस्ट्रेलिया में बटर चिकन, पनीर कढ़ी जैसे व्यंजनों की खासी डिमांड है।

ये टॉप 13 व्यंजन हैं मेक इन इंडिया का हिस्सा
-चिकन कबाब (पंजाब)
-सत्तू (बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल)
-खाखरा (गुजरात)
-खांडवी (गुजरात)
-पुरन पोली (महाराष्ट्र)
-बूंदी लड्डू (राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार)
-प्रॉन कढ़ी (पश्चिम बंगाल)
-चिल्ला (उत्तर भारत)
-गुस्ताब (कश्मीर)
-खाजा (बिहार)
-वड़ा (कर्नाटक, तमिलनाडु)
-घेवर (राजस्थान, हरियाणा)
-काजू कतली (पेन इंडिया)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News