प्रदूषण की मारः अब ऑनलाइन खरीद सकते हैं ''स्वच्छ हवा''

punjabkesari.in Wednesday, Nov 08, 2017 - 05:43 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली की हवा में जहर घुलने के बाद जहां मास्क की बिक्री में काफी उछाल देखने को मिल रहा है। इसी बीच स्वच्छ हवा बेचे जाने की चर्चाएं भी आम होने लगी हैं। इसके लिए आप चाहें तो इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। प्रदूषण के लगातार बढ़ते स्तर से भले ही आम लोग परेशान हों लेकिन कुछ लोगों ने इससे अपना नया कारोबार खड़ा कर दिया है। ऐसी कई कंपनियां हैं, जो अब स्वच्छ हवा बेचने लगी हैं। चीन में पल रहा यह कारोबार अब भारत भी पहुंच गया है।
PunjabKesariयहां मिल रही स्वच्छ हवा
कमर्शियल वेबसाइट अमेजन पर आप 1200 रुपए में 8 लीटर विटैलिटी एयर की बोतल खरीद सकते हैं। स्वच्छ हवा बेचने का कारोबार चीन के बीजिंग से शुरू हुआ था और अब यह चीन के अलावा भारत, अफगानिस्तान और ईरान में भी खूब फल-फूल रहा है। भारत में कनाडा की कंपनी विटैलिटी एयर स्वच्छ हवा बेचने का कारोबार कर रही है। 
PunjabKesariप्रदूषण बढ़ा रहा कारोबार
दिल्ली में जिस रफ्तार से हवा प्रदूषित होती जा रही है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक दिन ऑनलाइन स्वच्छ हवा खरीदने का कारोबार काफी ज्यादा फल-फूल सकता है। इन कंपनियों का दावा है क‍ि वह इन जार में स्वच्छ हवा भरकर लाते हैं और लोगों को प्रदूषित सांस लेने से बचाते हैं। कनाडा की विटैलिटी एयर के अलावा ब्रिटेन की दि वेट्स कंपनी स्वच्छ हवा बेचने कारोबार से जुड़ी हैं। सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक विटैलिटी एयर ने दावा किया है कि उसकी स्वच्छ हवा की बोतलों की चीन में मांग काफी ज्यादा बढ़ रही है। सीएनएन के मुताबिक विटैलिटी एयर कई छोटे-बड़े कनस्तरों में साफ हवा भरती है और उसे अलग तोल के हिसाब से 20 डॉलर तक में बेचती है। 
PunjabKesariपहाड़ों से जार में करते कैद 
ब्रिटेन की दी वैट्स फैमिली ताजी हवा का एक जार 80 पाउंड में बेचती है। दी वेट्स का दावा है कि वह स्विट्जरलैंड के दूरदराज इलाकों से हवा को जार में भरते हैं। फिर उसे चीन समेत अन्य जगहों पर बेचते हैं। इस काम के लिए वह अल सुबह ही सुदूर पहाडि़यों पर पहुंच जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News