जासूसी करने वाले PAK अफसर को भारत छोड़ने का आदेश, अब्दुल बासित तलब

punjabkesari.in Thursday, Oct 27, 2016 - 11:15 PM (IST)

नई दिल्‍लीः पाकिस्तानी उच्चायोग के एक कर्मचारी के पास से रक्षा दस्तावेज बरामद होने पर उसे हिरासत में लिया गया है जबकि दो अन्य को जासूसी के आरोपों में गिरफ्तार किया गया है। यह जानकारी पुलिस ने दी है। विदेश मंत्रालय ने इस मामले में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब किया है। वहीं, जासूसी करने वाले पाक अफसर को भारत छोड़ने का आदेश दे दिया है। बताया जा रहा है कि यह कर्मचारी काफी समय से जासूसी कर रहा था। मामले में दिल्ली पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए कहा है कि जासूसी मामले में कई और चेहरे भी शामिल है।

दाे और शख्स भी गिरफ्तार
खबर है कि दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने खुफिया जानकारी के आधार पर महमूद अख्तर नाम के कर्मचारी को हिरासत में लिया। पुलिस के मुताबिक राजनयिक छूट प्राप्त होने के कारण, उसे पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया। वहीं, पकड़े गए दो अन्य लोग राजस्थान के निवासी हैं। इन्हें पाकिस्तानी उच्चायोग के कर्मचारी को कथित तौर पर संवेदनशील जानकारी मुहैया कराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। ये पाकिस्तान के आईएसआई के लिए काम कर उन्हें संवेदनशील जानकारी मुहैया करा रहे थे। गिरफ्तार किए गए दोनों लोगों की पहचान मौलाना रमजान और सुभाष जांगीड़ के रूप में की गई है।

पुलिस ने दी ये जानकारी
पुलिस ने बताया कि पाक का यह डिप्लोमैट पाकिस्तानी आर्मी में रह चुका है और आईएसआई के लिए काम करता है। वो जू, होटल, पार्क जैसी पब्लिक प्लेस पर बुलाकर फोर्स मूवमेंट की जानकारी लेता था। उसके पास से फर्जी आधार कार्ड भी मिला है, जो उसने चांदनी चौक के एक एड्रेस के नाम पर बनवा रखा था। यह जासूसी करीब डेढ़ साल से पाकिस्तानी हाई कमीशन से हो रही थी, जिसके बाद दिल्ली पुलिस 6 महीने से हर मूवमेंट को ट्रेस कर रही थी।

क्या बाेले अब्दुल बासित?
पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर के समक्ष महमूद अख्तर को हिरासत में लिए जाने का विरोध किया। पाकिस्तान उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने भारत सरकार से कहा, इस तरह का उत्पीड़न दोबारा नहीं होना चाहिए। बासित ने कहा कि यह वियना समझौते का उल्लंघन है। उन्होंने भारत सरकार से यह सुनिश्चित करने को कहा कि भविष्य में ऐसी घटनाएं नहीं होंगी।



सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News