बड़ी खबरः बैंक डिपॉजिट पर जल्द बढ़ सकती है ब्याज दर, ग्राहकों को होगा फायदा

Tuesday, January 9, 2018 2:37 PM
बड़ी खबरः बैंक डिपॉजिट पर जल्द बढ़ सकती है ब्याज दर, ग्राहकों को होगा फायदा

नई दिल्लीः आने वाले दिनों में बैंक डिपॉजिट पर आपको पहले से ज्यादा ब्याज दरें मिल सकती है। बैंक में जमा पैसों पर आपको पहले से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। बैंक आपके जमा पैसों पर ब्याज को बढ़ा सकती हैं,क्योंकि बैंक के पास कैश की किल्लत हो गई हैं। कैश के मुकाबले कर्ज लेने वालों की मांग ज्यादा है। ऐसे में आने वाले दिनों में बैंक ब्याज दरें बढ़ सकती है।

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2017 में बैंक से लोन लेने वालों की संख्या में 10.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई। लोन लेने वालों की तादात 81 लाख करोड़ से ऊपर पहुंच गई। लोन लेने वालों के मुकाबले बैंक में कैश जमा करने वालों की कमी हो गई और बैंक में कैश की किल्लत हो गई है। पिछले साल के मुकाबले पिछले एक साल में बैंकों में कुल 4.1 करोड़ रुपये जमा हुए, जबकि लोन लेने वालों की तादात 7.8 करोड़ से ज्यादा रही।

बैंकों में कम ब्याज से लोगों का रुझान कम हुआ
अर्थशास्त्रियों के मुताबिक पिछले दो सालों में बैंक में जमा पैसे पर मिलने वाले ब्याज में 200 बेसिस प्वॉइंट की कमी आई है, जिसकी वजह से लोगों की रूचि बैंक में पैसा जमा करने के बजाए म्यूचुअल फंड, शेयर मार्केट में बढ़ी और इसकी वजह से बैंक के पास कम कैश पहुंचने लगे।

पैसों की आपूर्ति कम हुई और बढ़ी डिमांड 
चूंकि बैंकों में पैसों की आपूर्ति कम हुई और डिमांड बढ़ी, इसलिए कैश की किल्लत हो गई, जबकि नियम के मुताबिक अपने पास जमा पैसे में से सारा पैसा लोन पर नहीं दे सकता है। वो कुल जमा में से कुछ कैश अपने पास सुरक्षित रखता है। कुछ हिस्सा सरकारी बॉन्ड के तौर पर रखता है और बाकी का पैसा ही लोन पर दे सकता है। ऐसे में बैंक आने वाले दिनों में कैश का आपूर्ति बढ़ाने के लिए ब्याज दरों में इजाफा कर सकता 
है।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन