पाकिस्तानी तालिबान नेता की सूचना देने वाले को इनाम देगा अमरीका

punjabkesari.in Friday, Mar 09, 2018 - 02:29 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीका ने आज तहरीक- ए- तालिबान पाकिस्तान( टीटीपी) के प्रमुख मौलाना फजलुल्लाह की सूचना देने पर 50 लाख डॉलर ईनाम देने की घोषणा की। सूचना के आधार पर फजलुल्लाह की गिरफ्तारी होने पर यह ईनामी राशि दी जाएगी।  तहरीक- ए- तालिबान पाकिस्तान एक आतंकवादी संगठन है जो पाकिस्तान के भीतर आतंकवादी हमलों को अंजाम देता है। न्याय के एवज में इनाम कार्यक्रम के तहत अमरीका ने जमात- उल- अहरार के अब्दुल वली और लश्कर- ए- इस्लाम केनेत मंगल बाग की सूचना देने के लिए भी30-30 लाख डॉलर देने की घोषणा की।  

जमात- उल- अहरार वह आतंकी संगठन है जो टीटीपी से अलग हो गया है जबकि लश्कर- ए- इस्लाम पाकिस्तान के खैबर ट्राइबल एजेंसी में है और उसके आस- पास के इलाकों में सक्रिय है। पाकिस्तान की विदेश सचिव तहमीना जंजुआ के व्हाइट हाउस तथा विदेश मंत्रालय समेत ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठकें करने के बाद यह घोषणा की गई।  

विदेश मंत्रालय ने कहा कि टीटीपी पूर्वी अफगानिस्तान के जनजातीय इलाकों में सक्रिय एक आतंकवादी संगठन है। इसके अल- कायदा से नजदीकी रिश्ते रहे हैं। नवंबर 2013 मेंटीटीपी के केंद्रीय शूरा काउंसिलद्वारा नियुक्त किए जाने के बाद से फजलुल्लाह ने पाकिस्तानी हितों के खिलाफ कई हमले करवाए और अमरीका पर समूह के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने के खुलेआम आरोप लगाए।  विदेश मंत्रालय के मुताबिक मंगल बाग और उसका समूह मादक पदार्थों की तस्करी, अपहरण, नाटोके काफिलों पर छापेमारी और पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान के बीचसीमा पार से होने वाले व्यापार पर लगने वाले कर से पैसा कमाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News