अमेरिका की चीन को चेतावनी- एशियाई देशों पर दबंगई नहीं करेंगे बर्दाश्त

punjabkesari.in Friday, Feb 16, 2018 - 06:42 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका ने आज चेतावनी भरे लहजे में कहा कि वह चीन को एशियाई देशों पर दबंगई करने की अनुमती नहीं देगा। पूर्वी एशियाई एवं प्रशांत मामलों की कार्यवाहक सहायक विदेश मंत्री सुसान थॉर्नटन ने सीनेट फोरेन रिलेशंस कमेटी के सदस्यों से कहा कि ट्रंप प्रशासन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अमेरिका चीन के साथ ‘‘फलदायी’’ संबंध चाहता है और दोनों देशों को मतभेद सुलझाने के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम इस बात को लेकर भी स्पष्ट रहे हैं कि हम एशिया में अमेरिका को विस्थापित करने और क्षेत्र में देशों पर बलप्रयोग करने की चीन की कोशिशों को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

सुसान ने कहा कि चीन के उदय को सक्षम बनाने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रणाली यदि जारी रहती है, तो नियमों एवं मानकों का पालन किया जाना चाहिए और देशों को परेशान किया या डराया नहीं जाना चाहिए, बल्कि उनके साथ समानता का व्यवहार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ट्रंप के नेतृत्व में प्रशासन भारत-प्रशांत रणनीति के जरिए क्षेत्र में साझीदारियों को बढ़ाने और संबंधों को गहरा करने की दिशा में काम कर रहा है। 

अधिकारी ने कहा कि अमेरिका एक प्रशांत शक्ति है और वह इस क्षेत्र की सफलता के प्रति प्रतिबद्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि एशिया प्रशांत क्षेत्र में उत्तर कोरिया के खतरे, दबंग चीन का उदय और आतंकवाद एवं अतिवाद का प्रसार समेत ‘‘अत्यंत वास्तिवक सुरक्षा’’ एवं आर्थिक चुनौतियां हैं। सुसान ने कहा कि लोकतंत्र और मानवाधिकारों का पतन तथा भ्रष्टाचार भी कुछ देशों में स्थिरता एवं विकास की संभावनाओं को कमजोर कर रहे हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News