ट्रंप प्रशासन का पाक को 80 करोड़ डॉलर का गठबंधन सहयोग देने का प्रस्ताव

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 01:14 PM (IST)

वॉशिंगटन: ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को आतंकवाद रोधी अभियानों के वास्ते उसके सैन्य और साजोसामान के सहयोग के लिए अगले वित्त वर्ष में 80 करोड़ डॉलर देने का प्रस्ताव पेश किया है। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।   


प्रशासन ने गठबंधन सहयोग कोष (सीएसएफ) के तहत वार्षिक बजट प्रस्ताव में पिछली बार की तुलना में 10 करोड़ डॉलर की कटौती वाली राशि का प्रस्ताव पेश किया है। पेंटागन का यह कार्यक्रम उन सहयोगी देशों के खर्च की अदायगी करता है जिन्होंने आतंकवाद रोधी तथा चरमपंथी रोधी अभियानों में पैसा खर्च किया है। इस योजना के तहत पाकिस्तान सबसे ज्यादा धन पाने वाला देश है।

2002 से अब तक वह 14 अरब डॉलर पा चुका है लेकिन पिछले दो वर्षाें में कांग्रेस ने उसे धन देने पर कुछ शर्तें लगाईं हैं । अफगानिस्तान, पाकिस्तान और मध्य एशिया मामलों के लिए रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता एडम स्टंप ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा,‘‘वित्त वर्ष 2018 बजट प्रस्ताव सीएसएफ के तहत पाकिस्तान को 80 करोड़ डॉलर की राशि देने की बात करता है। सीएसएफ प्राधिकार कोई सुरक्षा सहयोग नहीं है, बल्कि यह अमरीकी अभियानों में प्रमुख सहयोगी देशों को साजोसामान, सैन्य तथा अन्य सहयोग के लिए रकम प्रदान करता है।’’एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा,‘‘पाकिस्तानी सेना ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में जो अहम त्याग किया है, विभाग उसे मानता है, साथ ही अफगानिस्तान में मौजूद गठबंधन सेना के लिए पदार्थोंं की आवाजाही में पाकिस्तान के लगातार सहयोग की सराहना करता है।’’


पाकिस्तान को इतनी बड़ी राशि दिए जाने की जरूरत को उचित ठहराते हुए पेंटागन ने कहा कि  पाकिस्तान ने 2001 से ‘‘स्थाई स्वतंत्रता’’ अभियान में अहम साझेदार की भूमिका निभाई है और क्षेत्र में स्थायित्व लाने में वह अहम भूमिका निभाना जारी रखेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News