ब्रिटिश क्वीन को लेकर जानिए कुछ दंग करने वाली बातें !

Tuesday, May 9, 2017 1:47 PM
ब्रिटिश क्वीन को लेकर जानिए कुछ दंग करने वाली बातें !

लंदनः ब्रिटेन की 91 वर्षीया क्वीन एलिजाबेथ-II को हाल में अपनी कार ड्राइव करते हुए देखा गया। महारानी विंडसर पार्क में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में गई थीं जब उन्हें शाही सिक्यॉरिटी गार्ड के साथ हरे रंग की जैगुआर कार चलाते हुए देखा गया। ब्रिटिश क्वीन के इस तरह गाड़ी चलाने की खबरें सोशल मीडिया पर भी खूब चर्चा का विषय बनी हुई हैं। आइए जानते हैं क्वीन के अधिकारों को लेकर दंग करने वाली कुछ बातें...

ब्रिटेन की महारानी बिना ड्राइविंग लाइसैंस के कार ड्राइव कर सकती हैं। हालांकि उनके नाम का लाइसैंस जारी किया गया है लेकिन कानूनी तौर पर वह ब्रिटेन में एकमात्र ऐसी शख्सियत हैं जो बिना ड्राइविंग लाइसैंस और बिना नंबर प्लेट की गाड़ी में सफर कर सकती हैं। ब्रिटेन के शाही परिवार के अन्य सदस्यों से इतर महारानी एलिजाबेथ-II को विदेशों में यात्रा के लिए किसी प्रकार के पासपोर्ट की जरूरत नहीं है। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि वह दुनियाभर में यात्रा करने के लिए किस प्रकार के डॉक्युमेंट का इस्तेमाल करती हैं।

आपको जानकर हैरत होगी कि शाही परिवार की कैश की जरूरतों को पूरा करने के लिए महारानी के पास अपनी निजी एटीएम मशीन है। यह मशीन शाही महल बकिंघम पैलेस के बेसमेंट में स्थापित किया गया है। पूरे ब्रिटिश साम्राज्य में महारानी एलिजाबेथ इकलौती ऐसी शख्सियत हैं जिन्हें इंकम टैक्स देने की जरूरत नहीं है। हालांकि साल 1992 से वह अपनी इच्छा से अपनी सभी आमदनी पर सरकारी खजाने में टैक्स जमा करा रही हैं। ब्रिटेन के शाही परिवार को सूचना के अधिकार के तहत मांगी जाने वाली सूचनाओं से छूट है।

यह छूट एक कानूनी लड़ाई के बाद शाही परिवार को मिली है जब ब्रिटिश अखबार द गार्डियन और सरकार के बीच प्रिंस चार्ल्स के पत्रों को सार्वजनिक किए जाने के ऊपर विवाद हुआ था। इसके बाद सरकार ने नियमों में बदलाव कर शाही परिवार को इस कानून से छूट प्रदान कर दी। ब्रिटेन की महारानी के ऊपर किसी भी प्रकार का मामला नहीं चलाया जा सकता। साथ ही, महारानी के खिलाफ किसी भी तरह के सबूत ब्रिटेन की किसी भी अदालत में पेश नहीं किए जा सकते।

 

 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !