यौन दुराचार को लेकर कार्रवाई करेगी ब्रिटिश संसद

Thursday, February 8, 2018 10:11 PM
यौन दुराचार को लेकर कार्रवाई करेगी ब्रिटिश संसद

लंदन: ब्रिटिश संसद के सदस्यों को राजनीति में यौन दुराचार पर लगाए जाने वाले नये प्रतिबंधों के तहत निष्कासित किया जा सकता है। ब्रिटिश संसद जारी की गई एक सर्वदलीय समिति की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। 

हाउस ऑफ कॉमंस (ब्रिटिश संसद का निचला सदन) की नेता एंड्रिया लीडसम के नेतृत्व वाली समिति ने एक नई शिकायत प्रक्रिया और राजनीतिक दलों से स्वतंत्र एक जांच तंत्र का भी प्रस्ताव दिया। रिपोर्ट के साथ ही कराए गए एक सर्वेक्षण में पता चला कि ब्रिटिश संसद की करीब हर पांच में से एक कर्मचारी ने पिछले साल कार्यस्थल पर यौन शोषण का सामना किया। एक तिहाई से ज्यादा और करीब आधी महिलाओं ने पिछले साल गैर यौन शोषण की या परेशान किए जाने की शिकायत की। 

पीड़िताओं ने यौन शोषण एवं डराने धमकाने के मामलों से निपटने के लिए बनाए गए सांसदों के एक समूह के साथ अपने अनुभव साझा किए। समिति ने संसद कर्मचारियों एवं सांसदों को बेहतर सुरक्षा एवं मदद मुहैया कराने के लिए कई उपायों की मांग की। एंड्रिया ने कहा कि यह रिपोर्ट जारी होना ‘‘संसद और हमारी राजनीति के लिए एक बड़ा दिन है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह संसद के लिए जरूरी सांस्कृतिक बदलाव लाने की दिशा में एक प्रमुख कदम है।’’         



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन