इन देशो में अनोखे अंदाज से मनाई जाती है होली

Monday, March 13, 2017 12:49 PM

मेलर्बनः फागुन का महीना शुरू होते ही होली की मस्‍ती की रंग सब पर चढ़ने लगता है सिर्फ भारत ही पूरी दुनिया में होली का त्यौहार अपनी परंपरा के अनुसार अलग अंदाज से मनाई जाती है। दुनिया के कई इलाकों में भी ऐसे ही त्‍योहार मनाए जाते हैं जिनकी सूरत काफी हद तक हमारी होली से जुड़ी हुई लगती है।ऐसे त्‍योहारों में थाईलैंड में मनाया जाने वाला 'सॉन्‍गकरण', स्‍पेन का 'ला टॉमाटीना', साउथ कोरिया का 'बोरयॉन्‍ग मड फेस्टिवल' जैसे कई उत्‍सव हैं जो हमारी होली जैसा ही कुछ जश्‍न मनाते हैं। जबकि आस्ट्रेलिया के कई शहरों में बसे भारतीयों द्वारा देशी-विदेशी तरीके से होली का त्यौहार मनाया जाता है।

थाइलैंड का सॉन्‍गकरण उत्‍सव
हमारे देश के नजदीक ही थाइलैंड में मनाया जाने वाला त्‍योहार 'सॉन्‍गकरण' एक तरह से होली का ही दूसरा रूप है, लेकिन थाइलैंड की इस होली में रंग नहीं होता। दरअसल यह होली सिर्फ पानी के बौछारों से खेली जाती है। दरअसल यहां लोग पानी से एक-दूसरे के साथ लड़ाई करते हैं और इसे इंजॉय करते हैं।थाइलैंड में तीन दिन तक मनाया जाने वाला यह त्‍योहार इस साल 13 से 15 अप्रैल तक मनाया जाएगा। हालांकि हमारी होली की तरह ही यह त्‍योहार भी सिर्फ इन 3 दिन ही नहीं बल्कि पूरे हफ्ते तक लोग मनाते रहते हैं। दरअसल यह महीना यहां साल का सबसे गर्म महीना होता है और ऐसे में पानी से भरा मस्‍ती भरे इस त्‍योहार का लोगों को काफी इंतजार रहता है। असल में यह त्‍योहार थाइलैंड में परिवारों के मिलने का दिन है।

स्‍पेन की टमाटरों की होली यानी 'ला टॉमाटीना'
फिल्‍म 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा' में आपने स्‍पेन के इस प्रचलित उत्‍सव के बारे में एक झलक देखी है। 'ला टॉमाटीना' स्‍पेन का काफी प्रचलित त्‍योहार है जो हमारी होली की तरह ही है लेकिन यहां आप रंगों का नहीं बल्कि टमाटरों के इस्‍तेमाल से एक दूसरे को रंगते हैं।टॉमाटीना हर साल अगस्‍त महीने के आखिरी बुधवार को स्‍पेन के बानॉल शहर में मनाया जाता है।इस उत्‍सव में इस्‍तेमाल होने वाले टमाटर असल में ज्‍यादा पके हुए होते हैं जिनके भरे हुए ट्रक इस शहर में आते हैं और लोग उससे यह त्‍योहार मनाते हैं।

दक्षिण कोरिया का 'बोरयॉन्‍ग मड फेस्टिवल'
भारत के कई इलाकों में होली सिर्फ रंग से नहीं खेली जाती, बल्कि ग्रामीण इलाकों में इसके लिए कीचड़ या गोबर जैसी चीजों का भी इस्‍तेमाल किया जाता है। लेकिन दक्षिण कोरिया के एक उत्‍सव में लोग कीचड़ से ही होली खेलते हैं और इसका नाम है 'बोरयॉन्‍ग मड फेस्टिवल। इस दौरान लोग बोरयॉन्‍ग कीचड़ लोग एक दूसरे पर फैंकते हैं और इसका आनंद लेते हैं जो काफी उपयोगी होती है। इस दौरान लोग कीचड़ में कुश्ति करते हैं, कीचड़ में फिसलते हैं और कीचड़ के भरे विशाल टब में तैरते भी हैं।
 
 
 

 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!