अब सिर्फ अढ़ाई घंटे में तय होगी लंदन से न्यूयॉर्क की दूरी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 21, 2017 - 01:33 PM (IST)

लंदनः जल्द ही बिजनेस और फर्स्ट क्लास पैसेंजर्स सिर्फ 2.5 घंटे के भीतर सुपरसोनिक कमर्शियल एयरप्लेन के जरिए लंदन से न्यूयॉर्क की दूरी तय कर लेंगे। यानि लंदन से न्यूयॉर्क पहुंचने में फिल्म 'लॉर्ड ऑफ द रिंग' देखने से भी कम समय लगेगा। ऐसा दावा एक स्टार्टअप कंपनी ने किया है। बूम नाम की एयरोस्पेस कंपनी ने यह दावा किया है। कंपनी के अधिकारियों ने पेरिस एयर शो के दौरान यह बताया कि अगर कंपनी ने सर्टिफिकेशन संबंधी प्रोसेस और समस्याओं का निपटारा कर लिया तो लोगों के लिए अगले 6 सालों के अंदर ये मुमकिन है।

 हमारे प्‍लेन के जरिए लंदन और न्‍यूयॉर्क की दूरी बेहद घट जाएगी। कंपनी सैन फ्रैंसिस्को से टोक्यो के बीच भी यात्रा के समय को कम करने की प्‍लानिंग कर रही है। कंपनी लक्ष्य बनाकर चल रही है कि इन दो शहरों के बीच 11 घंटे के सफर को 5.5 घंटे में पूरा किया जाए। इसी तरह लॉस एंजिलिस से सिडनी के बीच 15 के बजाय 7 घंटे में ही पैसेंजर्स की यात्रा पूरी हो जाए। बताया जा रहा है कि बूम को पांच एयरलाइंस कंपनियां पहले ही सुपरसॉनिक यात्री एयरलाइनर के लिए 70 से ज्यादा ऑर्डर कर चुकी हैं।

वर्जिन कंपनी 76 एयरक्राफ्ट रिजर्व कराने के साथ-साथ 10 प्लेन बुक करा चुकी है। चार अन्य एयरलाइनों की भी आने वाले दिनों में घोषणा कर दी जाएगी।हालांकि कुछ विशेषज्ञों को संदेह है कि बूम अपने लक्ष्य पर खरा उतर पाएगा? 2003 में यूरोपीय विमान कंपनी कॉनकॉर्ड ने अपनी ट्रान्साटलांटिक सुपरसॉनिक उड़ान को फाइनेंशियल दिक्कतों से बंद कर दिया था। 20,000 यूएस डॉलर के किराए के साथ उड़ान भरने वाले इस विमान की पेशकश काफी कम यात्रियों को ही अपील कर पाई थी। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि फ्यूल इकनॉमी, चुनौतीपूर्ण तकनीकी, रूट टाइमिंग और सुपरसॉनिक कमर्शियल उड़ानों के खिलाफ मौजूदा नियम बूम के लिए बाधा बन सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News