सावधान ! दुनिया पर मंडरा रहा "रीपर'' का बड़ा खतरा

Saturday, October 28, 2017 12:52 PM
सावधान ! दुनिया पर मंडरा रहा "रीपर'' का बड़ा खतरा

सिडनीः दुनिया पर फिर एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है और इसका नाम है रीपर । रीपर नामक यह बोटनेट इंटरनैट से जुड़ी डिवाइसों को हैक करके उन्हें ठप्प कर रहा है। ऐसे करीब 20 लाख डिवाइस इसकी चपेट में आकर नष्ट हो चुकी हैं। धीरे-धीरे पूरी दुनिया के इंटरनेट पर फैल रहे रीपर को साइबर तूफान नाम दिया गया है। इजरायली फर्म चेक प्वाइंट के मुताबिक इससे पूरा इंटरनेट ठप हो जाएगा। इससे बचने के लिए अपनी-अपनी डिवाइस के पासवर्ड बदलने की सलाह दी गई है।

उल्लेखनीय है कि इस साल जून में हुए वन्नाक्राई रैनसमवेयर साइबर हमले के कहर से दुनिया अभी उबर भी नहीं पाई है कि एक नया साइबर हमला इंटरनैट पर अपनी जड़ें मजबूत कर रहा है।  इससे पहले पिछले साल मिराई नामक बोटनेट से ऐसा ही साइबर हमला किया गया था। यह इंटरनैट नेटवर्क की रेकी करके उससे जुड़ी डिवाइस को नए यूजरनेम और पासवर्ड से लॉक करता था जिसे यूजर्स नहीं खोल सकते थे। उसे खोलने के लिए या तो रकम चुकानी होती थी या फिर डिवाइस बेकार हो जाती थी।

क्या है रीपर
यह बोटनेट का प्रकार है। बोटनेट कंप्यूटरों का नैटवर्क होता है, जिसे बिना यूजर्स की जानकारी के गलत कामों के लिए चलाया जाता है। इसके लिए इन्हें हैक करके खास प्रोग्राम्ड किया जाता है। इनके जरिए डिस्ट्रिब्यूटेड डेनियल ऑफ सर्विस (डीडीओएस) हमला किया जाता है और यूजर्स के कंप्यूटर का डाटा चुराया जाता है। डीडीओएस में इंटरनेट ट्रैफिक पर भार डालकर उससे जुड़ी डिवाइस को हैक कर लिया जाता है। डिवाइस को लॉक करके उसे खोलने के लिए फिरौती रकम भी मांगी जाती है।

इससे अब तक दुनिया भर में इंटरनेट से जुड़ी 20 लाख डिवाइस प्रभावित हो चुकी हैं। इनमें वाईफाई राउटर, वेबकैम, सिक्योरिटी कैमरा, डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर शामिल हैं। विश्व में रीपर द्वारा इंटरनेट से जुड़ी डिवाइस खराब होने का सिलसिला लगातार जारी है। इससे इंटरनेट से जुड़ी 33 प्रकार की डिवाइस प्रभावित होने का खतरा है। इससे इंटरनेट को डाउन कर दिया जाता है, जिससे बड़ी-बड़ी वैबसाइट ठप्प हो जाती हैंं। मिराई की तुलना में रीपर में डिवाइस को हैक करने के लिए ऑटोमेटेड तकनीक है। यह जुड़ी एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस में तेजी से जाकर उसे भी हैक कर लेता है। प्रसार का यह सिलसिला लगातार जारी रहता है। यह एक साथ कई डिवाइस को हैक करने की क्षमता रखता है। 

 

 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!