वैलेंटाइन्स डे: कुछ ऐसे खास स्थान जिन्हें प्रकृति ने दिल जैसा आकार दे रखा है

punjabkesari.in Sunday, Feb 11, 2018 - 01:16 PM (IST)

इस वैलेंटाइन्स डे पर दुनिया के उन स्थानों की सैर करें जहां प्रकृति ने सबसे ज्यादा प्यार बरसाया है। ये कुछ ऐसे खास स्थान हैं जिन्हें प्रकृति ने दिल जैसा आकार दे रखा है। गोताखोरी, तैराकी तथा पानी के नीचे की दुनिया में रुचि रखने वालों के लिए यह एक अहम स्थान है। ग्रेट बैरियर रीफ जैसा नजारा कुदरत कहीं-कहीं ही दिखाती है। इनमें से एक मूंगा चट्टान आश्चर्यजनक रूप से हूबहू दिल के आकार की है। मूंगा ने इसमें एकदम दिल का आकार बनाया है जिसके बीच शार्क, मांटा रे तथा हर रंग की मछलियां तैरती हैं।  आमतौर पर इस चट्टान को समुद्री जहाज में सवार होकर आकाश से निहारा जाता है। इस टूर के दौरान पर्यटकों को विश्व के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक व्हाइट हैवन बीच तथा हार्डी लैगून की सैर भी करवाई जाती है। 

PunjabKesari
ग्लासेन्सुनजाक टापू (क्रोएशिया)
‘आईलैंड ऑफ लव’ तथा ‘लवर्स आईलैंड’ के नाम से मशहूर यह टापू प्राकृतिक रूप से दिल के खूबसूरत आकार का है। एड्रियाटिक सागर में पासमन चैनल में स्थित यह टापू 2009 में चर्चा में आया था। हालांकि, इस टापू के दिल के आकार को निहारने का आनंद आकाश से ही लिया जा सकता है। टापू पर पर्यटकों के रहने आदि के लिए कोई विशेष बंदोबस्त भी नहीं हैं। 

 

PunjabKesari


ब्ल्यू होल (गुआम) 
इस स्थान का आनंद लेने के लिए आपको गोताखोरी करनी पड़ेगी। हालांकि, इस स्थान को देखने के लिए गोताखोरी में महारत होना जरूरी नहीं है। इलाके में पर्यटकों के लिए कई गोताखोरी स्कूल हैं जहां के माहिर गोताखोर पर्यटकों को दिल के आकार के इस विशाल छिद्र तक सुरक्षित ले जाते हैं। 


चूना पत्थरों के बीच दिल के आकार का यह विशाल छिद्र है। इससे होकर नीचे मौजूद मूंगा चट्टानों तक रास्ता जाता है। यहां तरह-तरह की मूंगा, मछलियों तथा अन्य सुंदर समुद्री जीवों को देखा जा सकता है। 

PunjabKesari

विलसन स्टम्प (याकूशिमा, जापान)
कुछ लोगों को यह स्थान परिकथाओं जैसा प्रतीत होता है। जादुई अहसास वाला यह स्थान अनेक प्राकृतिक नजारों से भरपूर है। हालांकि, मोहब्बत में डूबे रहने वालों के लिए यहां का विलसन स्टम्प ही सबसे अधिक आकर्षित करता है। यह एक गिरे हुए सूगी वृक्ष की विशालकाय जड़ है जिसने दिल का आकार ले लिया है। 44 मीटर ऊंचा यह वृक्ष करीब 400 वर्ष पूर्व गिरा था। इस शानदार स्थान तक पहुंचने में होने वाली थकान इसे देखते ही गायब हो जाती है। 

 

PunjabKesari
हार्ट रॉक (ओशिमागुन, जापान)
पत्थर से बनी इस रोमांटिक आकृति को बसंत, सर्दियों तथा पतझड़ के मौसम में निम्न ज्वार के वक्त दिन में कुछ समय के दौरान ही देखा जा सकता है। जापान के कागोशिमा के पूर्वी तातसूगोचो तट पर स्थित पत्थरों के बीच दिल का सुंदर आकार बना हुआ है। अपनी अनूठी आकृति के कारण यह स्थान प्यार करने वालों के बीच पवित्र स्थान जैसी अहमियत हासिल कर चुका है। कहा जाता है कि जो भी इसे देख लेता है प्यार में उसका भाग्य चमक उठता है। 

 

PunjabKesari
एन्फी देल मार (स्पेन)
जो लोग अपने बच्चों के साथ वैलेंटाइन्स डे मनाना चाहते हैं उनके लिए यह स्थान एकदम उपयुक्त है। स्पेन में ग्रैन कनेरिया के दक्षिण में स्थित एन्फी देल मार एक खूबसूरत तट है, जहां की महीन रेत तथा शांत पानी किसी को भी तरोताजा कर देते हैं। यहां दिल के आकार का एक छोटा टापू है जहां बच्चों के साथ सैर के लिए सुंदर बगीचे भी बने हैं। 

PunjabKesari
वाटकिन्स ग्लैन स्टेट पार्क (अमेरिका)
न्यूयॉर्क राज्य में स्थित इस पार्क में प्यार में गिरफ्त लोगों के लिए एक आश्चर्य है- एक छोटा प्राकृतिक रूप से बना दिल के आकार का तालाब, जो इस स्थान पर मौजूद 19 जलप्रपातों के आकर्षण में चार चांद लगाता है।  इस स्थान पर अपने साथी के साथ स्नान किसी के लिए भी यादगार बन सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News