दीपावली: चित्रकूट में दस लाख श्रद्धालुओं ने लगाई मंदाकिनी में डुबकी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 18, 2017 - 12:21 PM (IST)

उत्तर प्रदेश के पौराणिक एवं ऐतिहासिक तीर्थ स्थल चित्रकूट में आज छोटी दीपावली के पावन पर्व पर दस लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी नदी में डुबकी लगाकर कामदगिरि की परिक्रमा की। मेला अधिकारी के अनुसार जिस तरह से श्रद्धालु भक्तों की भीड़ जमा हो रही है उसको देख कर लगता है कि कल दीपावली के पावन पर्व पर 30 लाख से भी अधिक श्रद्धालु मंदाकिनी में डुबकी लगाकर कामदगिरि की परिक्रमा कर सकते हैं। पिछले दो दिनों से चित्रकूट में श्रद्धालुओं का जमवाड़ा शुरू हो गया है। 


जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन ने मेले की तैयारी के सिलसिले में श्रद्धालुओं को लाने और ले जाने के लिए 400 अतिरिक्त बसें लगाई हैं। मेला स्पैश्ल ट्रेनों में श्रद्धालुओं के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। पूरे मेला क्षेत्र को छह सैक्टर में बांटा गया है। सभी की कमान अपर पुलिस अधीक्षक और क्षेत्राधिकारी के हाथ पर है। बड़ी संख्या में महिला पुलिस बल ,पुलिस बल, बम निरोधक दस्ता और गोताखोर की तैनाती की गई है।  


जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी ने बताया कि पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी लगातार मेला क्षेत्र में निगरानी कर रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। विद्युत विभाग, जल संस्थान, जल निगम, नगर पालिका परिषद एवं जिला पंचायत जैसे तमाम सारे विभागों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की कोताही बरतने वाले अधिकारियों या ड्यूटी में लगे कर्मचारियों अधिकारियों की लापरवाही को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने मेले की व्यवस्था एवं श्रद्धालुओं को सुविधा दिए जाने के लिए सभी अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News