नई हमसफर ट्रेन में सफर होगा और भी आरामदेह, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

Thursday, June 15, 2017 1:17 PM
नई हमसफर ट्रेन में सफर होगा और भी आरामदेह, अब मिलेंगी ये सुविधाएं

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ने हमसफर ट्रेन के नए कोच ट्रैक पर उतारे हैं जो पहले से ज्यादा आरामदायक और सुविधाजनक हो गए हैं। थ्री टियर नई कोचों में पहले की अपेक्षा कई नए फीचर जोड़े गए हैं। नई हमसफर ट्रेन में इस बार टॉयलेट में यूरीनल और बच्चों के लिए नैप्पी चेंजिंग टेबल लगाए गए हैं। ये दोनों चीजें भारतीय रेलवे पहली बार इन डिब्बों में दे रहा है।
PunjabKesari
जोड़े गए ये नए फीचर्स
बोगी में सीढ़िया और होल्डिंग ज्यादा बेहतर है। वहीं सभी बर्थ पर साइड लाइट लगाई गईं है। चार्जिंग पॉइंट्स बढ़ाए गए है जिसमें यू.एस.बी. चार्जर भी शामिल है। साइड लोअर बर्थ पर पहली बार एक्स्ट्रा सिंगल फ्लैट बर्थ ऐड किया गया है। टॉयलेट में मां अपने बच्चे के साथ जा सके इसके लिए टॉयलेट में ही बेबी पैड भी लगया गया है साथ ही यूरिनल की सुविधा भी है।
PunjabKesari
ट्रेन में सिगरेट पीने वालों की खैर नहीं
सुरक्षा को और बेहतर बनाने के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे के साथ डिस्प्ले भी लगा दिया गया है जिससे किसी भी वारदात की स्थिति में ऑन बोर्ड रिकॉर्डिंग देखी जा सके। ट्रेन के टॉयलेट में सिगरेट पीने वाले लोगों से निपटने के लिए रेलवे ने इस बार टॉयलेट में फायर सेंसर भी लगाए हैं। ऐसे में सिगरेट-बीड़ी पीने पर फायर अलार्म बजने लगेगा।मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री रायबरेली के जी.एम. एमके गुप्ता ने बताया कि कपूरथला और रायबरेली की रेल फैक्टरियों से अबतक 10 हमसफ़र ट्रेन तैयार हो चुकी हैं जिनमें से 6 अलग-अलग रुट पर चल रही हैं।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!