RBI ने ब्याज दरों में की कटौती, आपको होगा सीधा फायदा

Tuesday, August 1, 2017 4:08 PM
RBI ने ब्याज दरों में की कटौती, आपको होगा सीधा फायदा

मुंबईः जल्द घर और कार खरीदने का सपना जल्द पूरा हो सकता है आर.बी.आई. ने बुधवार को जारी की गई क्रेडिट पोलिसी में ब्याज दरों में एक चौथाई फीसदी की कटौती कर दी है। आर.बी.आई. के इस कदम के बाद ब्याज दरें सात साल के न्यूतम स्तर पर आ गई है। लिहाजा मान जा रहा है कि देश के सारे बैंक भी जल्द ही ब्याज दरों मे कटौती करेंगे जिसका सीधा फायदा आपकी जेब पर होगा। भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने राहत देते हुए रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती की है।

आर.बी.आई. ने दोनों में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है जिसके बाद अब ई.एम.आई. कम होने की उम्मीद है। इसके अलावा महंगाई दर को भी 4 प्रतिशत बरकरार रखने का लक्ष्य रखा गया है। आर.बी.आई. ने अपनी मौद्रिक नीति की समीक्षा करते हुए रेपो रेट को 6.25 से घटाकर 6 प्रतिशत कर दिया है जबकि रिवर्स रेपो रेट को 6 प्रतिशत से 5.75 प्रतिशत कर दिया है। मौद्रिक नीति समिति ने निजी निवेश में नई जान फूंकने, बुनियादी ढांचा क्षेत्र की बाधाओं को दूर करने तथा प्रधानमंत्री आवास योजना पर विशेष जोर देने की जरूरत पर बल दिया। आर.बी.आई. की ओर से कहा गया है कि हम कम्पनियों के फंसे बड़े कर्ज के समाधान तथा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नई पूंजी डालने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। 

मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी के 6 में से 4 सदस्य रेट कट के पक्ष में थे। कमेटी के सदस्य प्रो. रविंद्र ढोलकिया ने तो आधा प्रतिशत की कटौती की सिफारिश की थी। हालांकि यह समिति में सर्वमान्य नहीं हुई। इस लिहाज से उम्मीद की जा सकती है कि 2 महीने बाद होने वाली अगली मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक में भी चौथाई प्रतिशत की कटौती का फैसला लिया जाएगा। आर.बी.आई. गवर्नर उॢजत पटेल ने माना कि जी.एस.टी. को पूरे देश में बड़ी सहजता से लागू कर लिया गया। उन्होंने कहा कि अच्छे मानसून और जी.एस.टी. के सहजता से लागू हो जाने की वजह से कमेटी को नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का फैसला लेने में आसानी हुई।

एेसे होगी बचत
अगर आपने 25 लाख रुपए का होम लोन 20 साल के लिए लिया हुआ है और उस पर 9.5 फीसदी का ब्‍याज देना पड़ रहा है तो आपकी EMI 23,303 रुपए होगा। ब्‍याज दर चौथाई फीसदी घटने के बाद आपकी EMI  22,897 रुपए होगी और इस प्रकार प्रति माह आप 406 रुपए की बचत कर सकेंगे। 50 लाख रुपए के होम लोन पर आप ब्‍याज दर घटने के बाद आप प्रति माह 814 रुपए बचा सकेंगे।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!