साइकिल के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, कीमतों में कटौती

Thursday, August 10, 2017 3:10 PM
साइकिल के शौकीनों के लिए अच्छी खबर, कीमतों में कटौती

लुधियानाः साइकिल की सवारी करने के शौकीनों के लिए जी.एस.टी. राहत लेकर आया है। देश की कई साइकिल कंपनियों ने रोडस्टर साइकिल (काला साइकिल) के दामों में 70 रुपए तक की कटौती की है। साइकिल कारोबारियों के अनुसार साइकिल पर 2 फीसदी सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी और 6.05 फीसदी वैट था। सेंट्रल एक्साइज में साइकिल न्यूनतम टैक्स कैटेगरी में होने के चलते कारोबारी सेनवैट क्लेम नहीं कर पाते थे, जबकि वैट में कारोबारी 2 फीसदी सी.एस.टी. कटने के बाद 4 फीसदी फंड क्लेम करते थे।
PunjabKesari
लोहे पर 18 फीसदी GST
अब जी.एस.टी. में लोहे पर 18 और साइकिल पर 12 फीसदी जी.एस.टी. है। वैल्यू एडीशन पर टैक्स भरने के बाद कारोबारी खुद की तरफ से दिए गए 12 फीसदी टैक्स का क्लेम कर सकते है। इससे साइकिल इंडस्ट्री पर टैक्स का बोझ 6 से 8 फीसदी कम हुआ है। इसके चलते अब साइकिल इंडस्ट्री ने साइकिल सस्ते करने का फैसला किया है।

साइकिल पार्ट्स हुए सस्ते
सेठ इंडस्ट्रीयल कार्पोरेशन (नीलम साइकिल) के चेयरमैन के.के. सेठ के अनुसार उनकी कंपनी ने जी.एस.टी. लागू होने के बाद साइकिल 170 रुपए सस्ता कर दिया है। जी.एस.टी के तहत साइकिल पार्ट्स भी पहले की तुलना में सस्ते हुए हैं। नोवा साइकिल के हरमोहिंदर सिंह पाहवा ने साइकिल पर 12 फीसदी टैक्स को सर्वोत्तम बताया है। उनहोंने कहा कि सरकार और केंद्र इतना ध्यान रखें कि कारोबारियों को आई.टी.सी. समय पर मिले। इससे आम आदमी को भी राहत मिलेगी।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !