5 वस्तुओं का कमाल अन्न, धन और खुशियों से भर जाएगा आपका घर संसार

punjabkesari.in Monday, Sep 07, 2015 - 02:39 PM (IST)

क्या आपके घर में सभी सुख-सुविधाएं हैं भरा-पूरा है आपका घर संसार लेकिन सभी ऐशो आराम के बाद भी खुशियां क्यों नहीं बना रही आपके घर में बसेरा। घर में धन आता तो है लेकिन रूकता नहीं। अन्न और धन से संबंधित परेशानियों को लेकर घर में आए दिन समस्याएं रहती हैं तो हो सकता है आपके घर में वास्तुदोष हो, तो इस वास्तु दोष को कैसे करें दूर? वास्तुदोष नाशक, अन्न, धन और खुशियों के स्थाई बसेरे के लिए वास्तुशास्त्र में पांच वस्तुएं बताई गई हैं। जिन्हें घर में लेकर आने से सभी दोषों को दूर किया जा सकता है। 
अजा एकादशी: पद, पैसे और प्रतिष्ठा के लिए करें कुछ खास 
घर में बांस की बांसुरी रखनी चाहिए। वास्तु के अनुसार इस बांसुरी से घर के वातावरण में मौजूद समस्त नेगेटिव एनर्जी समाप्त हो जाती है और सकारात्मक ऊर्जा सक्रिय हो जाती है। परिवार के सदस्यों के विचार सकारात्मक होते हैं जिससे उन्हें सभी कार्यों में सफलता प्राप्त होती है। धन संबंधित समस्याओं से निजात के लिए  चांदी की बांसुरी घर में रखें। सोने की बांसुरी को घर में रखना यानि साक्षात देवी लक्ष्मी को घर में स्थान देना। बैडरूम के दरवाजे पर दो बांसुरियों को लटकाना शुभ होता है।
बाबा गज्जू जी ने जिंदा जमीन में समाधि ली थी, मिट्टी निकालने से होती हैं पूरी मुरादें 
घर या ऑफिस की उत्तर दिशा की दीवार पर घी मिश्रित सिंदूर से स्वस्तिक बनाने से वास्तुदोष का प्रभाव कम होता है। श्रीगणेश का स्वरूप लगाते समय यह ध्यान रखें की इन का मुंह दक्षिण-पश्चिम दिशा में न हो । गणेशजी का वो स्वरूप लगाएं जिनमें उनकी सूंड उनके बाएं हाथ की तरफ घूमी हुई हो । सूंड में लड्डू होना चाहिए। घर की उत्तरपूर्व दिशा में गणेशजी का स्वरूप लगाना सर्वश्रेष्ठ माना जाता है ।
 
शास्त्रों के अनुसार धन प्राप्ति के लिए देवी महालक्ष्मी की आराधना की जानी चाहिए। इनके साथ ही धन के देवता कुबेर देव को पूजने से भी पैसों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। दोनों के चित्र अथवा विग्रह उत्तर दिशा में लगाएं।
 
दक्षिणावर्ती शंख को देव स्वरूप माना गया है। शंख के मध्य में वरुण, पृष्ठ में ब्रह्मा, अग्रभाग में गंगा का निवास है। दक्षिणावर्ती शंख के पूजन से खुशहाली आती है और लक्ष्मी प्राप्ति के साथ-साथ सम्पत्ति भी बढ़ती है। जहां शंखनाद और शंख पूजन होता है वहां लक्ष्मी स्थायी रूप से निवास करती हैं। 
 

जिस घर में एकाक्षी नारियल की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है वहां सभी दैवीय शक्तियां अपना स्थायी बसेरा बनाती हैं। लक्ष्मी जी की कृपा से अन्न व धन की कभी कमी नहीं होती। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News