क्यूएस रैंकिंग : इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए आईआईटी-दिल्ली शीर्ष 50 संस्थानों में

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 12:49 AM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-दिल्ली इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए दुनिया के शीर्ष 50 संस्थानों की सूची में शामिल हो गया है। क्वाकारेली साइमंड्स (क्यूएस) की ओर से बुधवार को यह रैंकिंग जारी की गई। क्यूएस ने पाठ्यक्रम आधारित 2023 के दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों और संस्थानों की सूची जारी की है।

भारतीय उच्च शिक्षण संस्थानों द्वारा विभिन्न विषयों में प्रस्तुत किए जाने वाले 44 पाठ्यक्रमों को वैश्विक स्तर पर शीर्ष 100 पाठ्यक्रमों की सूची में शामिल किया गया है। पिछले वर्ष 35 पाठ्यक्रम इस सूची में शामिल थे। क्वाकारेली साइमंड्स (क्यूएस) एक ब्रिटिश कंपनी है जो दुनिया भर के उच्च शिक्षण संस्थानों के विश्लेषण में विशेषज्ञता रखती है। यह रैंकिंग दुनिया भर के 1,594 विश्वविद्यालयों में छात्रों के प्रदर्शन पर स्वतंत्र तुलनात्मक विश्लेषण प्रदान करती है। 

क्यूएस ने इस बार अपनी सूची के लिए कुल 66 भारतीय विश्वविद्यालयों पर गौर किया। गणित पाठ्यक्रम की पढ़ाई के लिए आईआईटी-बंबई ने दुनिया में 92वां स्थान हासिल किया है। आईआईटी-कानपुर ने इलेक्ट्रिकल-इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए 87वां जबकि कंप्यूटर विज्ञान सूचना प्रणाली पाठ्यक्रम के लिए 96वां स्थान हासिल किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News