शपथ ग्रहण समारोह का हिस्सा बने राष्ट्रपति मुइज्जू, स्टेट डिनर में PM मोदी के साथ ये तस्वीर सुर्खियों में

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 05:31 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः तीसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कई देशों के नेता आए लेकिन सबसे अधिक  चर्चा  चीन समर्थक माने जाने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की हुई। शपथ ग्रहण समारोह के बाद राष्ट्रपति द्रोपदी मूर्मु  द्वार दिए गए डिनर की जो तस्वीर चर्चा का विषय बनी हुई है। खाने की टेबल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ठीक बगल में मुइज्जू बैठे दिखाई दिए। इस दौरान मोदी और मुइज्जू ने आपस में  बातचीत भी की।  वहीं पीएम मोदी की किसी बात पर मुइज्जू हंसते हुए दिखाई दे रहे हैं। 

PunjabKesari

शपथ ग्रहण में आने से पहले मुइज्जू की ओर से कहा गया कि नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात होगी। इससे पहले  मुइज्जू ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता मिलने पर बधाई। वहीं उसके बाद शपथ ग्रहण समारोह में आने से पहले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात है और इस ऐतिहासिक अवसर पर भारत की उनकी यात्रा से परिलक्षित होगा कि द्विपक्षीय संबंध सकारात्मक दिशा में बढ़ रहे हैं।

PunjabKesari

मोदी सरकार के नए कार्यकाल में भारत और मालदीव के बीच रिश्ते सुधरने की उम्मीद है। भारत को यह बात पता है कि चीन दूसरे देशों के साथ भारत के संबंध बिगाड़ने की पूरी कोशिश में लगा रहता है। श्रीलंका, नेपाल और मालदीव इसके उदाहरण हैं।पिछले साल नवंबर में मालदीव के राष्ट्रपति बनने के बाद मुइज्जू पहली बार भारत आए।   मुइज्जू के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद से भारत और मालदीव के बीच संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं। मुइज्जू के पूर्ववर्ती राष्ट्रपतियों ने पद संभालने के बाद सबसे पहले नई दिल्ली की यात्रा की थी लेकिन इसके विपरीत मुइज्जू ने सबसे पहले तुर्किए और चीन की राजकीय यात्रा की थी। अब देखने वाली बात होगी कि भारत आने के बाद दोनों देशों के रिश्ते कितने सुधरते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News