इटली की प्रधानमंत्री ने PM मोदी को दी जन्मदिन की  बधाई, कहा-"वैश्विक चुनौतियों का साथ मिलकर करेंगे सामना"

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2024 - 06:41 PM (IST)

Rome: इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी (Italian PM Giorgia Meloni) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendera Modi)  को उनके 74वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं और भारत और इटली के बीच दोस्ती और सहयोग को मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोहराई। मेलोनी ने पीएम मोदी के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, "भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं।" उन्होंने आगे कहा, "मुझे पूरा यकीन है कि हम भारत और इटली के बीच दोस्ती और सहयोग को और मजबूत करेंगे, ताकि हम साथ मिलकर आने वाली वैश्विक चुनौतियों का सामना कर सकें।"

PunjabKesari

पीएम मोदी ने कल अपना 74वां जन्मदिन मनाया। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात में हुआ था। पीएम मोदी ने भाजपा-नेतृत्व वाले एनडीए को लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव में जीत दिलाई।गौरतलब है कि पीएम मोदी जून में इटली के अपुलिया क्षेत्र में जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर गए थे। यह उनकी तीसरी बार पद संभालने के बाद पहली विदेश यात्रा थी।

 

जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय बैठक की, जिसमें भारत और इटली के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की गई।विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा था, "दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की और रक्षा-औद्योगिक सहयोग को और बढ़ाने की उम्मीद जताई। उन्होंने इस साल के अंत में इटली के विमानवाहक पोत आईटीएस कावोर और प्रशिक्षण जहाज आईटीएस वेस्पुची की भारत यात्रा का स्वागत किया।"

 

इस बीच, दिन की शुरुआत में कई प्रमुख नेताओं और राज्य अधिकारियों ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने मोदी के 'नए भारत' के विजन की तारीफ करते हुए कहा, "मोदी जी ने धरोहर से लेकर विज्ञान तक सब कुछ 'नए भारत' के विजन से जोड़ा है। उनकी मजबूत इच्छाशक्ति और लोक कल्याण के प्रति समर्पण ने कई असंभव दिखने वाले कार्यों को संभव बना दिया और गरीब कल्याण के नए कीर्तिमान स्थापित किए।"शाह ने मोदी की वैश्विक स्थिति को बढ़ाने और उन्हें शांति और सहानुभूति के प्रतीक के रूप में पहचाने जाने की बात पर भी जोर दिया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News