कोलकाता हवाई अड्डे को बम विस्फोट से उड़ाने की धमकी

punjabkesari.in Thursday, Sep 08, 2016 - 12:55 AM (IST)

कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बम विस्फोट से उड़ाए जाने की धमकी संबंधी तीन फोन कॉल आने के बाद सुरक्षा बल अत्यधिक सक्रिय और चौकन्ना हो गया है और इस संबंध में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। पहली दो कॉल लालबाजार पुलिस नियंत्रण कक्ष को कल देर रात करीब सवा एक बजे की गईं और तीसरी कॉल विधाननगर पुलिस आयुक्तालय में की गई।

देर रात एक बजकर 15 मिनट पर पुलिस को  फोन कर दी जानकारी
एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पहले दो फोन कॉल के तुरंत बाद बम निरोधी दस्ते और खोजी कुत्तों ने सीआईएसएफ दल के साथ हवाईअड्डे पर कार्रवाई शुरू कर दी। उन्होंने कल रात भर पूरे हवाई अड्डे की अच्छी तरह से जांच की। उन्होंने कहा कि लेकिन ‘‘ वहां कुछ भी नहीं मिला। ’’ सबसे पहले एक व्यक्ति ने कल देर रात एक बजकर 15 मिनट पर लालबाजार पुलिस नियंत्रण कक्ष को कॉल करके जानकारी दी कि अरशद नाम का व्यक्ति नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को उड़ाने की योजना बना रहा है।

कोलकाता पुलिस के एक शीर्ष अधिकारी ने  बताया कि उसने अरशद के नंबर भी दिए और जल्द से जल्द से कार्रवाई करने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि 15 मिनट बाद दूसरी कॉल उसी नंबर से आई जिसमंे दावा किया गया कि हवाई अड्डे के अंदर बम लगाया गया है ‘‘जो कुछ मिनटों में फट जाएगा। ’’

खोजी कुत्तों और सीआईएसएफ के जवानों ने की हवाई अड्डे की जांच
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विधाननगर पुलिस आयुक्तालय को बुधवार सुबह आठ बजकर 55 मिनट पर एक अन्य कॉल आया जिसमें दावा किया गया कि मालवाहक विमान में बम लगाया गया है जो ‘कभी भी फट जाएगा’। उन्होंने कहा कि बम दस्ते, खोजी कुत्तों और सीआईएसएफ के जवानों ने पूरे हवाई अड्डे की जांच की। सभी यात्रियों और उनके सामान की जांच की गई है। किसी भी वाहन को मुख्य द्वार के पास दो मिनट से अधिक रुकने की अनुमति नहीं दी गई है। बाद में विधाननगर आयुक्तालय की पुलिस के एक दल ने सुबह फोन करने के मामले में शाम को दनकुनी इलाके से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया। 
 
उन्होंने कहा, ‘‘विधाननगर आयुक्तालय नियंत्रण कक्ष को की गई कॉल के टावर की स्थिति का पता लगाए जाने पर यह पाया गया कि फोन दनकुनी में था और यह फोन एक व्यक्ति का है। हमने उसे हिरासत में ले लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है कि उसने एेसी कॉल क्यों की।’’कोलकाता के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिस नंबर से लालबाजार नियंत्रण कक्ष को कॉल किया गया था, वह गुवाहाटी सर्किल का है लेकिन कंट्रोल रूम में कॉल किए जाने के बाद से वह नंबर बंद है।  एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ हम मामले की जांच कर रहे है। वहां व्यक्ति का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।’’ 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News