आठ साल की बच्ची सहित 25 बहादुर बच्चों को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार

punjabkesari.in Monday, Jan 18, 2016 - 09:33 PM (IST)

नई दिल्ली : अपने चार दोस्तों की जान बचाने के दौरान अपनी जान न्यौछावर कर देने वाले महाराष्ट्र के 15 साल के गौरव कावदुजी सहस्त्रबुद्धे और 24 अन्य बहादुर बच्चों को असाधारण साहस का परिचय देने पर इस साल का राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिया जाएगा।

सहस्त्रबुद्धे को ‘भारत पुरस्कार’ दिया जाएगा जो राष्ट्रीय वीरता पुरस्कारों में सर्वाेच्च है जो उसकी आेर से उसके माता पिता प्राप्त करेंगे। साथ ही, 13 साल के शिवांश सिंह को भी मरणोपरांत यह पुरस्कार दिया जाएगा। उसने सरयू नदी मंे डूब रहे अपने दोस्त की जान बचाने की कोशिश के दौरान अपना बलिदान दे दिया था। उसकी आेर से भी उसके माता पिता यह पुरस्कार ग्रहण करेंगे।  
 
 प्रख्यात गीता चोपड़ा पुरस्कार तेलंगाना निवासी आठ वर्षीय शिवमपेट रुचिता को दिया जाएगा जिसने अपनी स्कूल बस के एक ट्रेन की चपेट में आने पर दो बच्चों की जान बचाने मंे अदम्य साहस का परिचय दिया था। हालांकि, अपनी बहन की जान नहीं बचा पाने का उसे बहुत अफसोस है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से 24 जनवरी को पुरस्कार ग्रहण करने जा रहे 25 बहादुरों मंे वह सबसे छोटी है। यह हादसा 24 जुलाई को हुआ था जिसमें चालक और कंडक्टर के अलावा 16 छात्रों की मौत हो गई थी। 
 
रुचिता ने बताया कि रेलवे फाटक पार करने के दौरान जब बस पटरी पर रुक गई तब उसने अपनी छोटी बहन को आवाज दी जो पहली सीट पर बैठी हुई थी लेकिन वह उसकी और अन्य की जान नहीं बचा सकी क्योंकि तब तक ट्रेन ने बस को टक्कर मार दिया था। बस मंे सवार रुचिता के छोटे भाई को चोट लगी थी। चौथी कक्षा मंे पढऩे वाली इस लड़की ने कहा, ‘‘मशहूर होना और प्रधानमंत्री से पुरस्कार पाना अच्छा लग रहा है। लेकिन काश मैं अपनी बहन की भी जान बचा पाती। हमें उसकी कमी खलेगी।’’  
 
वहीं, 16 साल के अर्जुन सिंह को संजय चोपड़ा पुरस्कार दिया जाएगा। उसने अपनी मां को बचाने के लिए बाघ से लडऩे में अदम्य साहस दिखाया था। ये बच्चे 24 जनवरी को प्रधानमंत्री के हाथों से अपना पुरस्कार ग्रहण करंेगे और गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेंगे। दो लोगों की करंट लगने से जान बचाने वाले मिजोरम के रामदीनतारा (15) को गुजरात के राकेशभाई शानभाई पटेल (13) और केरल के अरोमल एसएम (12) के साथ बापू गैधानी पुरस्कार दिया जाएगा।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News