US में वर्कर्स का पड़ा अकाल, 15 हजार अतिरिक्त H-2B वीजा जारी करेगा ट्रंप प्रशासन

punjabkesari.in Wednesday, Jul 19, 2017 - 09:37 AM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका ने कम वेतन वाले विदेशी कामगारों के लिए एकबारगी 15,000 अतिरिक्त एच2बी वीजा देने की घोषणा की है। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने यह फैसला इस आकलन के बाद किया है कि अमरीकी कंपनियों की जरूरत को सिर्फ अमरीकी कर्मचारियों से पूरा नहीं किया जा सकता है। ट्रंप प्रशासन की दलील है कि यह कदम अमरीकी कंपनियों के बेहतर हित में उठाया गया है। देखा जाए तो ये राष्ट्रपति ट्रंप के ‘हायर अमरीकी’ वाले बयान के विपरीत कदम उठाया गया है।

टूरिज्‍म सेक्‍टर ने किया फैसले का स्वागत
टूरिज्‍म सेक्‍टर ने प्रशासन के इस फैसले का स्‍वागत किया है क्‍योंकि गर्मी के महीने में टूरिज्‍म सेक्‍टर के लिए काफी व्‍यस्‍त रहने वाला समय होता है उस वक्‍त होटल के कमरों की सफाई, रेस्‍टोरेंट के लिए व अन्‍य कामों के लिए स्‍टाफ की जरूरत होती है। हर साल सरकार 66,000 एच-2बी वीजा जारी करती है जो सर्दी और गर्मी के मौसम के लिए विभाजित होते हैं। अमरीका के अधिकतर रिसॉर्ट सीजनल वर्कर पर निर्भर हैं और इसलिए अतिरिक्‍त वीजा जारी किया जाना उनके लिए काफी मददगार साबित होगा।

H-1B वीजा नीति की हो रही है समीक्षा
अमरीका के आंतरिक सुरक्षा विभाग ने कहा कि अस्थायी गैर कृषि श्रमिकों की कमी की वजह से अमरीकी कंपनियों को काफी नुकसान का अंदेशा था। अब ये कंपनियां 15,000 अतिरिक्त अस्थायी गैर कृषि कर्मचारियों की एच-2बी कार्यक्रम के तहत नियुक्ति कर सकेंगी। उल्लेखनीय है कि अमरीका अभी अपनी एच-1बी वीजा नीति की समीक्षा कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News