जल्दी ही Drone से पहुंचेगा घरों तक सामान

punjabkesari.in Tuesday, Nov 03, 2015 - 04:19 PM (IST)

वाशिंगटनः सर्च इंजन अल्फाबेट इंक(गूगल) वर्ष 2017 से उपभोक्ताओं को ड्रोन से उत्पादों की आपूर्ति शुरु करेगी। कंपनी की ड्रोन प्रोजेक्ट इकाई के प्रमुख डेविड वॉस ने कहा कि अमरीका की संघीय उड्डयन प्रशासन एवं अन्य पक्षों के साथ बातचीत चल रही है ताकि 500 फीट तक की ऊंचाई पर मानवरहित ड्रोनों की उड़ान के लिए एसर ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम विकसित किया जा सके। 
 
उन्होंने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य व्सावसायिक कारोबार है तथा वर्ष 2017 तक इसे शुरु करने की योजना है।’’ श्री वॉस ने कहा, ‘‘सरकार 20 दिसंबर तक ड्रोन निबंधन का प्रारूप तैयार कर लेगी और यह सेलफोन समेत वायरलेस दूरसंचार एवं इंटरनैट तकनीक से ड्रोनों की पहचान करने एवं इन्हें अन्य विमानों से दूर रखने के क्षेत्र में पहला कदम होगा।’’ 
 
उन्होंने कहा कि गूगल ड्रोनों के लिए कम ऊंचाई वाले ‘क्लास जी’ एयरस्पेस को लेकर उत्सुक है। इससे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में कम ऊंचाई पर उडऩे वाले हेलीकॉप्टरों तथा अन्य विमानों से ड्रोनों को दूर रखते हुए इनका परिचालन किया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि अल्फाबेट एवं ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन डॉट कॉम उन कंपनियों में से है जो ड्रोन के जरिए सामान पहुंचाने को संभव बनाने की कोशिशों में लगे हैं। हालांकि उड्डयन प्रशासन द्वारा ड्रोनों के परिचालन संबंधी नियमों का अंतिम प्रारूप तैयार किये जाने से पहले यह संभव नहीं है और इसके अगले साल के शुरुआत तक तैयार होने की उम्मीद है। 
 
कंपनी ने इसपर शोध शुरु करने के दो साल बाद यूट्यूब पर एक वीडियो डालकर इसकी घोषणा की थी जिसमें ड्रोन के प्रोटोटाइप का आस्ट्रेलिया में परीक्षण किया गया था। वह प्रोटोटाइप 1.5 मीटर चौड़ा तथा 0.8 मीटर लंबा था तथा इसका डिजायन ड्रोन के पारंपरिक डिजायन जैसा था। हालांकि कंपनी ने कहा कि बाद में इसके नए डिजायन भी देखने को मिल सकते हैं। कंपनी अमरीका में नासा के साथ मिलकर इसका परीक्षण कर रही है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News